विज्ञापन
This Article is From Jun 26, 2023

क्या आप भी चाहते हैं जापानियों की तरह फिटनेस तो आज से फॉलो करें ये रूटीन

Fitness mantra tips : एक रिसर्च की मानें तो जापानी लोगों में मोटापे की दर महज 3% होती है. ऐसे में मन में एक सवाल उठता है कि आखिर इनकी रूटीन कैसे होती है जिससे ये अपने आपको इतना हेल्दी रख पाते हैं. 

क्या आप भी चाहते हैं जापानियों की तरह फिटनेस तो आज से फॉलो करें ये रूटीन
जापान के लोग अलग- अलग टाइप की हर्बल चाय पीते हैं जिससे डाइजेशन अच्छा रहता है.

Japanese fitness mantra : हम अक्सर देखते हैं कि जापानी लोग एकदम फिट (fitness mantra) और चुस्त दुरुस्त रहते हैं. दरअसल अपनी अच्छी डाइट और लाइफस्टाइल (lifestyle tips) के चलते ये लोग काफी यंग और फिट रहते हैं. एक रिसर्च की मानें तो जापानी (Japanese) लोगों में मोटापे की दर महज 3% होती है. ऐसे में मन में एक सवाल उठता है कि आखिर इनकी रूटीन कैसे होती है जिससे ये अपने आपको इतना हेल्दी (health tips) रख पाते हैं. 

जापानी फिटनेस मंत्रा

  • जापानी लोग मीट की जगह सब्जियां और सोयाबीन का सेवन अधिक करते हैं. इससे उनकी बॉडी में ज्यादा फैट जमा नहीं हो पाता है. इससे उनमें फुर्तीलापन बना रहता है. 

  • अक्सर जल्दबाजी में खाना खाते हैं जबकि जापानी लोग खूब चबाचबा के खाना खाते हैं. इससे ज़्यादा न्यूट्रीशन और एनर्जी मिलती है. इसके अलावा दांत और मुंह भी एक्सरसाइज हो जाती है. 

  • जापानी लोग अपने फूड में कम फैट और ज्यादा फाइबर लेना पसंज करते हैं. ये लोग सी फूड को खाना ज्यादा पसन्द करते हैं जिसमें ओमेगा थ्री होता है और यह वेट लॉस के लिए बेस्ट होता है. 

  • इसके अलावा ये लोग फ्रेश फूड खाना ज्यादा पसन्द करते हैं. इतना ही नहीं ये लोग एकबार में ही खाना खाने की बजाय थोड़ा थोड़ा करके कई बार दिन में खाते हैं. इससे मेटाब्लॉलिज्म और डाइजेशन अच्छा रहता है.  

  • जापान के लोग हॉट बाथ लेना काफी पसन्द करते हैं उनका ऐसा मानना है कि इससे ब्लड फ्लो बेहतर रहता है. ब्लड फ्लो अच्छा रहने से मेटाब्लॉलिज्म तेज होता है और वजन कंट्रोल में रहता है. 

  • जापान के लोग अलग- अलग टाइप की हर्बल चाय पीते हैं जिससे डाइजेशन अच्छा रहता है. इससे फैट बर्न होने में हेल्प मिलती हैं. यहां के लोग अपने छोट मोटे कामों के लिए पैदल चलना ही पसन्द करते हैं. इससे उनकी बॉडी एक्टिव रहती है और माइंड भी हेल्थी रहता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रोजाना खाली पेट चबाने शुरू कर दिए नीम के पत्ते तो कभी नहीं होंगी ये 3 बीमारियां, सेहत रहेगी अच्छी 
क्या आप भी चाहते हैं जापानियों की तरह फिटनेस तो आज से फॉलो करें ये रूटीन
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Next Article
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com