विज्ञापन
Story ProgressBack

इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे

जायफल के दर्द निवारक गुण आपको रात में अच्छी नींद दिला सकते हैं. रात में जायफल वाला दूध पीने के स्वास्थ्य लाभों और इस पेय को बनाने के सही तरीका जानने के लिए आर्टिकल आगे पढ़ें.

Read Time: 3 mins
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
जायफल में मिरिस्टिसिन होता है, जो एक ऐसा यौगिक है जिसके शामक प्रभाव होने का दावा किया जाता है.

Jaiphal ke fayade : अगर आप रात में गर्म दूध का आनंद लेने वाले लोगों में से हैं, तो इसमें थोड़ा जायफल मिलाकर पीने से हेल्थ को कई फायदे होंगे. जायफल वाले दूध में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपको शांत करते हैं और आपको बेहतर नींद दिलाने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं, जायफल वाला दूध आपको चिंता और तनाव से भी राहत दिलाता है. यह पाचन में भी मदद कर सकता है. जायफल के दर्द निवारक गुण आपको रात में अच्छी नींद दिला सकते हैं. रात में जायफल वाला दूध पीने के स्वास्थ्य लाभों और इस पेय को बनाने के सही तरीका जानने के लिए आर्टिकल आगे पढ़ें.

जायफल दूध के स्वास्थ्य लाभ

- जायफल में मिरिस्टिसिन होता है, जो एक ऐसा यौगिक है जिसके शामक प्रभाव होने का दावा किया जाता है. जर्नल ऑफ इंटरडिसिप्लिनरी साइकिल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि जायफल को दूध के साथ मिलाने पर नींद लाने वाले गुण होते हैं और यह अनिद्रा के लिए भी एक प्रभावी उपचार साबित होता है. 

- जायफल का एक और फ़ायदा यह है कि इसमें मोनोटेरपेन और फ्लेवोनोइड जैसे यौगिक होते हैं.ये अपने सूजनरोधी प्रभावों के लिए जाने जाते हैं. जायफल में साइनाइडिन और फेनोलिक यौगिक भी होते हैं जिनमें सूजनरोधी गुण भी होते हैं.

- जायफल पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. फाइटोकेमिस्ट्री रिव्यू में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि जायफल का अर्क जठरांत्र संबंधी कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह औषधि पेट फूलना, पेट दर्द, अपच और दस्त जैसी जठरांत्र संबंधी समस्याओं के लिए दवा के रूप में किया जाता है.

- जायफल के यौगिक संभावित रूप से लिपिड प्रोफाइल में सुधार करके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. जायफल में पोटैशियम होता है, और पोटैशियम हृदय गति के साथ-साथ रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है.

जायफल वाला दूध कैसे बनाएं?

एक सॉस पैन में एक कप दूध लें, और इसे मध्यम आंच पर गर्म करें. हालांकि, सुनिश्चित करें कि यह उबलने न पाए.एक चुटकी पिसा हुआ जायफल लीजिए और उसमें मिलाएं. 

 हर दिन कितना जायफल खा सकते हैं?

खाना बनाते समय, जायफल का एक चौथाई या आधा चम्मच आमतौर पर स्वाद बढ़ाने के लिए पर्याप्त होता है. अगर आप दूध में जायफल मिला रहे हैं, तो एक चुटकी से शुरू करें और अधिकतम एक चौथाई चम्मच तक ले जाएं. साथ ही, एक दिन में 2 कप से ज़्यादा जायफल वाला दूध न पिएं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अक्सर ही बिगड़ जाता है पाचन और पेट में रहती है गड़बड़ी, तो खानपान में शामिल कर लीजिए ये 5 फूड्स 
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;