क्या आपको भी चाय में रस्क डुबोकर खाना पसंद है, अब से हो जाइए अलर्ट, सेहत पर पड़ सकता है भारी

Rusk khane ke nuksan : आज हम इस लेख में आपको रस्क चाय के साथ खाना सेहत को क्या क्या नुकसान पहुंचा सकती है उसके बारे में बताएंगे.

क्या आपको भी चाय में रस्क डुबोकर खाना पसंद है, अब से हो जाइए अलर्ट, सेहत पर पड़ सकता है भारी

कुछ लोगों को चाय की लत लग जाती है उसी प्रकार आपको रस्क की भी लत लग सकती है.

Rusk side effects : सुबह की शुरूआत भारतीय चाय के साथ करते हैं और इसके साथ कुछ न कुछ खाते भी हैं. उत्तर भारत में तो चाय में रस्क डुबोकर लोग खाना बेहद पसंद करते हैं. रस्क बेशक आपका पसंदीदा नाश्ता हो सकता लेकिन इससे होने वाले नुकसान का भी पता होना जरूरी है आपके लिए. आज हम इस लेख में आपको रस्क चाय (rusk with tea side effects) के साथ खाना सेहत को क्या क्या नुकसान पहुंचा सकती है उसके बारे में बताएंगे.

चाय के साथ रस्क खाने के नुकसान

1- ज्यादा रस्क के सेवन से आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.आपको जानकर हैरानी होगी कि रस्क में कैलोरी नाममात्र की होती है यह सिर्फ पेट भरने का ही काम करती है. यही कारण है कि आप सुबह के नाश्ते से मिलने वाले पोषक तत्वों से दूर होने लगते हैं और ज्यादा फिट नहीं रह पाते हैं.  

2- हेल्दी बॉडी के लिए हेल्दी फ़ूड का डाइट में होना जरूरी है. रस्क में प्रोटीन एकदम जीरो होती है. आप नाश्ते में अपनी बॉडी को रस्क के रूप में जीरो प्रोटीन दे रहे हैं.  कोशिश कीजिए की सुबह का नाश्ता प्रोटीन से भरपूर हो. 

3- हमारी बॉडी को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए प्रोटीन, विटामिन और फाइबर जैसे पोषक तत्व चाहिए. रस्क में फाइबर की मात्रा कम ही होती है इसीलिए नाश्ते में इसका ज्यादा इस्तेमाल न करें. 

4- सुबह का नाश्ता बेहद हेल्दी और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होना चाहिए ताकी बॉडी सारे दिन की चुनौतियों का अच्छी तरह से सामना कर सके. आप रेगूलर रस्क को ही नाश्ते में लेते हैं तो आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. अगर आप बॉडी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो नाश्ते में रस्क को टाटा बाय बाय कर दीजिए. 

काले-लंबे और घने बालों का बेजोड़ नुस्खा है शिकाकाई शैंपू, घर पर मात्र 5 मिनट में कर सकते हैं तैयार

5- कुछ लोगों को चाय की लत लग जाती है उसी प्रकार आपको रस्क की भी लत लग सकती है. दरअसल रस्क में शुगर की अधिक होती है, जिसकी लत आसानी से लग सकती है. सिर्फ इतना ही नहीं सुबह चाय के साथ रस्क ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल बढ़ाने का भी काम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com