विज्ञापन

चेहरे पर चावल वाला पानी लगाने से हो सकते हैं स्किन को नुकसान

Skin care tips : अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो चावल के पानी का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें और उसके बाद अच्छे मॉइस्चराइज़र जरूर लगाएं.

चेहरे पर चावल वाला पानी लगाने से हो सकते हैं स्किन को नुकसान
चावल के पानी का चेहरे पर ज्यादा उपयोग करने से त्वचा में रूखापन आ सकता है.

Is it rice water good for skin : अगर आप भी अपनी त्वचा की देखभाल के लिए चावल का पानी इस्तेमाल करती हैं, तो फिर इसके साइडइफेक्ट्स के बारे में भी आपको पता होना चाहिए, क्योंकि जानकारी ना होने के चलते आप अपनी अच्छी खासी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल में राइस वॉटर से त्वचा को होने वाले नुकसान के बारे में बताने वाले हैं, जो आपकी स्किन केयर रूटीन को बेहतर कर सकती है.

 दो महीने लगातार खाएंगे किशमिश तो सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे

चावल पानी चेहरे पर लगाने के नुकसान

एलर्जी: एलर्जी चेहरे पर चावल के पानी का उपयोग करने के दुष्प्रभावों में से एक है. कुछ लोगों को चावल के पानी के एंजाइम, प्रोटीन और अन्य घटकों से एलर्जी हो सकती है. इससे जलन, खुजली, सूजन, लालिमा या चेहरे पर ऐसे अन्य प्रभाव हो सकते हैं.

सलाह : चावल के पानी से एलर्जी है या नहीं, यह जानने के लिए हमेशा एक छोटा पैच टेस्ट अवश्य करें.

सनबर्न : चावल के पानी में फेरुलिक एसिड होता है, जो सूर्य के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए जाना जाता है. यह सूर्य के संपर्क में आने, सनबर्न आदि के कारण त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

सलाह : चावल के पानी का उपयोग करने के बाद हमेशा सनस्क्रीन लगाएं, क्योंकि यह त्वचा पर यूवी किरणों के प्रभाव को कम करता है.

रूखापन : चावल के पानी का चेहरे पर ज्यादा उपयोग करने से त्वचा में रूखापन आ सकता है. अगर आपकी त्वचा पहले से ही रूखी है, तो यह ड्राइनेस को और बढ़ा सकता है.

pH संतुलन : इससे त्वचा रूखी और परतदार हो सकती है. चावल के पानी का चेहरे पर बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा का प्राकृतिक pH संतुलन बिगड़ सकता है. 

सलाह : अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो चावल के पानी का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें और उसके बाद अच्छे मॉइस्चराइज़र जरूर लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
चेहरे पर चावल वाला पानी लगाने से हो सकते हैं स्किन को नुकसान
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com