विज्ञापन

दो महीने लगातार खाएंगे किशमिश तो सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे

2 महीने तक खाली पेट खाते हैं तो फिर तो यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करेगी, इसके अलावा और भी कई लाभ आपके शरीर को पहुंचाएगा. 

दो महीने लगातार खाएंगे किशमिश तो सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे
जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है उनके लिए भी किशमिश किसी वरदान से कम नहीं है.

Kishmish ke fayade : जब भी पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) की बात होती है तो उसमें किशमिश का नाम पहले नंबर पर आता है. क्योंकि इसको आप किसी भी तरीके से खाए सूखा या फिर भिगोकर, ये आपकी सेहत को फायदे ही पहुंचाएगा. और आप इसे लगातार 2 महीने तक खाली पेट खाते हैं तो फिर तो यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करेगी, इसके अलावा और भी कई लाभ आपके शरीर को पहुंचाएगा. 

तनाव को कम करना है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये बीज, पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर

किशमिश खाली पट खाने के फायदे

किशमिश पाचन को बेहतर बनाने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति करने वाला माना जाता है. इस लिहाज से इसको डाइट में शामिल करना फायदेमंद है.

इतना ही नहीं टाइप 2 मधुमेह और अल्जाइमर रोग जैसी पुरानी स्थितियों से बचाव करने में भी किशमिश आपकी मदद कर सकता है. ऐसा माना जाता है कि किशमिश खाने से रक्त में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाने और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है उनके लिए भी किशमिश किसी वरदान से कम नहीं है. केवल 28 ग्राम डीवी का लगभग 3% प्रदान करता है. किशमिश जैसे सूखे फलों में भी आमतौर पर ताजे फलों की तुलना में कैलोरी, कार्ब्स और प्राकृतिक शर्करा की मात्रा अधिक होती है. 

वहीं, जो लोग स्वस्थ तरीके से वजन को बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए किशमिश बेस्ट है. इसके पोषक तत्व आपके शरीर में मांस भरने का काम करते हैं. किशमिश फ्रुक्टोज और ग्लूकोज से भरपूर होती है, जो आपको एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए बिना, आपका वेट गेन करने में मदद करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
दो महीने लगातार खाएंगे किशमिश तो सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com