विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

क्या निर्जला व्रत शरीर को बीमार करता है? या इसके भी कुछ फायदे हैं? आइए जानते हैं सब कुछ

वैसे तो फास्ट रखना सेहत के लिए विशेषज्ञों के अनुसार अच्छा होता है लेकिन निर्जला व्रत सेहत को कुछ खास लाभ नहीं पहुंचाता है. इसके बावजूद आप ड्राई फास्ट रहती हैं तो फिर आपको इन बातों के बारे में जानना जरूरी है.

Read Time: 3 mins
क्या निर्जला व्रत शरीर को बीमार करता है? या इसके भी कुछ फायदे हैं? आइए जानते हैं सब कुछ
पूरी तरह से स्वस्थ हैं कोई गंभार बीमारी नहीं है फिर आप महीने में 2 बार 12 घंटे का ड्राई फास्ट (dry fast) कर सकते हैं.

Nirjala fasting benefits : बहुत सी महिलाएं व्रत बेहतर सेहत के लिए भी रखती हैं. व्रत में खान पान को लेकर कई तरह की पाबंदियां होती हैं.लिमिटेड चीज होती हैं खाने के लिए. वहीं, निर्जला व्रत में ना आप कुछ खा सकते हैं और ना ही पी, जिसे इंग्लिश में ड्राई फास्ट (Dry fast) कहते हैं. हमारे हिन्दू धर्म में कई ऐसे फास्ट हैं, जो बिना अन्न पानी के रखा जाता है जिसमें से एक करवाचौथ है. वैसे तो फास्ट रखना सेहत के लिए विशेषज्ञों के अनुसार अच्छा होता है लेकिन निर्जला व्रत सेहत को कुछ खास लाभ नहीं पहुंचाता है. इसके बावजूद आप ड्राई फास्ट रहती हैं तो फिर आपको इन बातों के बारे में जानना जरूरी है.

हल्दी में इन चीजों को मिलाकर करिए ब्रश, पीले दांत हो जाएंगे मोतियों की तरह सफेद, खुलकर हंसने में नहीं होगी झिझक

निर्जला उपवास करने के नुकसान

1- निर्जला व्रत करने से व्यक्ति में डीहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. वहीं, जो लोग डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज उन्हें तो ड्राई फास्ट करने से पहले सोच विचार करना चाहिए. यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है. 

2- वहीं, आप ड्राई फास्ट करने के एक दिन पहले अपनी बॉडी को अच्छे से हाइड्रेट कर लीजिए. पानी,नारियल पानी, नींबू नमक पानी का सेवन करें. जो लोग पहली बार निर्जला उपवास कर रहे हैं उनको 12 घंटे से ज्यादा का व्रत नहीं करना चाहिए. 24 घंटे से अधिक का उपवास करने से बचना चाहिए, इससे निर्जलीकरण की समस्या हो सकती है. 

3- निर्जला व्रत खोलने के लिए आपक एक साथ पानी ना पिएं, बल्कि थोड़ा थोड़ा थोड़ा करके पानी पिएं. 3 से 4 घंटे बाद आप सामान्य रूप से पानी पिएं. यह आपको एनर्जेटिक रखने में मदद करेगा. आप यह उपवास फ्रूट जूस या कच्चे फल को खाकर खोलिए. इसे पचाने में शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा नहीं लगानी पड़ती है. 

निर्जला व्रत के फायदे

अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं कोई गंभार बीमारी नहीं है, फिर आप महीने में 2 बार 12 घंटे का ड्राई फास्ट कर सकते हैं. इससे वेट लॉस में मदद मिल सकती है. इससे आपके शरीर के डैमेज सेल्स हटकर नए सेल्स जीवित होते हैं. वहीं, इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारी, जानिए क्या हैं वो डिजीज
क्या निर्जला व्रत शरीर को बीमार करता है? या इसके भी कुछ फायदे हैं? आइए जानते हैं सब कुछ
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Next Article
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;