क्या शैंपू बदलने से सचमुच बाल झड़ने लगते हैं, जानिए ऐसी ही Shampoo से जुड़ी अधपकी बातों का सच 

Facts About Shampoo: बालों से जुड़ी कई तरह की बातें अक्सर सुनने में आती रहती हैं लेकिन ये कितनी सही हैं और कितनी नहीं, इसका पता होना जरूरी है. 

क्या शैंपू बदलने से सचमुच बाल झड़ने लगते हैं, जानिए ऐसी ही Shampoo से जुड़ी अधपकी बातों का सच 

Shampoo And Hair Wash Tips: जानिए शैंपू और बालों से जुड़े कुछ मिथक और तथ्य. 

खास बातें

  • शैंपू को लेकर अक्सर कही जाती हैं कई बातें.
  • बालों की सही देखभाल है जरूरी.
  • सही शैंपू ना होने पर डैमेज हो सकते हैं बाल.

Hair Wash: बाल धोने और शैंपू से जुड़ी हुई अक्सर ही तरह-तरह की बातें सुनने को मिलती हैं. कोई कहता है रोज-रोज बाल नहीं धोने चाहिए तो कोई कहता है कि बालों पर शैंपू (Shampoo) बदल-बदलकर नहीं लगाना चाहिए नहीं तो बाल खराब हो जाते हैं और किसी का कहना होता है कि सिर्फ नेचुरल शैंपू ही बालों के लिए अच्छे होते हैं. इसी तरह की अनेक बातें शैंपू और हेयर वॉश (Hair Wash) से जुड़ी हुई सुनने में आती रहती हैं, लेकिन क्या ये सच में सही फैक्ट्स हैं यह जानना ज्यादा जरूरी है. इस लेख में शैंपू से जुड़ी ऐसी ही कुछ बातों पर बात की जा रही है यह जानने के लिए कि उन्हें सही कहा जा सकता है या नहीं. 

चाहते हैं कि बढ़ जाए बच्चों की लंबाई तो खिलाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, इस डाइट से Height में दिखेगा असर


शैंपू और हेयर वॉश से जुड़े कुछ फैक्ट्स | Facts About Shampoo And Hair Wash 

बाल धोने के बीच दिन 


अगर आपकी दोस्त का कहना है कि वह 2 दिन छोड़कर बाल धोती है और उसके बालों में चमक दिखाई देती है इसलिए आपको भी यही करना चाहिए तो जरूरी नहीं कि आपको उसकी बात मान ही लेनी चाहिए. असल में सबके बाल (Hair) अलग होते हैं, बालों का टेक्सचर और जरूरतें अलग-अलग होती हैं और इसीलिए बालों की देखभाल भी अलग होगी. अगर आपको लगता है कि आपके बाल 3 दिनों में एकबार धोने पर भी ठीक रहते हैं तो आपको किसी और की बात पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. 


बार-बार शैंपू बदलना 


अगर आपको लगता है कि आपके बालों पर कोई शैंपू काम नहीं कर रहा है और इसीलिए आप एक के बाद एक शैंपू बदलती जा रही हैं तो इसमें ज्यादा कुछ गलत नहीं है. बस कोशिश करें कि आपको अपने बालों पर सूट करने लायक शैंपू मिल जाए जिससे आपको बार-बार शैंपू बदलने की जरूरत ना पड़े. हालांकि, बालों पर ध्यान देने के लिए सही शैंपू की तलाश करते हुए शैंपू बदलते रहना जरूरी भी होता है. 

नेचुरल शैंपू या केमिकल वाले 


बात जब केमिकल्स की आती है तो लोगों को लगने लगता है कि उनका बालों पर बुरा असर ही दिखेगा जबकि बालों पर नेचुरल शैंपू भी कई बार असर नहीं दिखाते हैं. इतना ही नहीं बालों की जरूरतें केमिकल वाले शैंपू नेचुरल शैंपू से ज्यादा अच्छी तरह से पूरी करते हैं. इसलिए अच्छे केमिकल वाले प्रोफेशनल शैंपू बालों के लिए बुरे साबित होंगे ऐसा जरूरी नहीं है. 

बालों पर तेल लगाना 


कई बार कहा जाता है कि बालों पर तेल लगाना बहुत जरूरी है और तेल नहीं लगाने पर बालों में हमेशा रूखापन दिखता है. लेकिन, बालों की जरूरतें और नमी बनाए रखने के लिए हेयर मास्क (Hair Mask) भी लगाए जा सकते हैं. हेयर मास्क अंडे, एवोकाडो, ऑलिव ऑयल, नारियल तेल और मेथी आदि से अलग-अलग तरह से बनाए जा सकते हैं. अगर आप बालों में तेल नहीं भी लगाती हैं तो हफ्ते में एक बार हेयर मास्क लगाना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. 

Karwa Chauth 2022: चाहती हैं कि चेहरे पर दिखे खूबसूरत निखार, तो मेकअप करते समय इन 10 बातों का रखें ख्याल 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर और अयान मुखर्जी के साथ नजर आईं आलिया भट्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com