Alia Bhatt करती हैं ये योगासन, आलिया की ट्रेनर से ही जानिए उनके फिटनेस सीक्रेट्स

International Yoga Day 2022: आलिया भट्ट की योगा ट्रेनर अपने सोशल मीडिया पेज पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. हाल ही में अंशुका ने अपने इंस्टाग्राम पर इस योगासन के बारे में बताया.

Alia Bhatt करती हैं ये योगासन, आलिया की ट्रेनर से ही जानिए उनके फिटनेस सीक्रेट्स

International Yoga Day: आलिया खुद को रखती हैं बेहद फिट.

International Yoga Day 2022: प्राचीन काल से ही योगा को बहुत महत्व दिया गया है और आज भी पूरी दुनिया में योगा को सर्वश्रेष्ठ व्यायाम माना जाता है, इसलिए अपनी फिटनेस के लिए जानी जाने वाली मशहूर अभिनेत्रियां भी हार्डकोर वर्कआउट की जगह योगा को इम्पोर्टेंस देती हैं. उन्हीं में से एक हैं आलिया भट्ट (Alia Bhatt) जो अपने दिन की शुरुआत योगा से ही करती हैं. वो मुंबई में मशहूर योगा ट्रेनर अंशुका परवानी (Anshuka Parwani) से ट्रेनिंग लेती हैं. आलिया की ये योगा ट्रेनर अपने सोशल मीडिया पेज पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. हाल ही में अंशुका ने अपने इंस्टाग्राम (Instagram) पर अर्ध पूर्वोत्तानासन के बारे में लोगों को बताया और इसे करने का सही तरीका भी समझाया.

आलिया की ट्रेनर अंशुका ने शेयर किया योगासन 

आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, अनन्या पांडे और करीना कपूर की फिटनेस और योगा ट्रेनर अंशुका परवानी ने इंस्टाग्राम अपनी 2 तस्वीरें शेयर की और अर्ध पूर्वोत्तानासन या रिवर्स टेबल टॉप पोज के बारे में बताया है. इतना ही नहीं योगा ट्रेनर ने इस आसन के फायदे और इसे करने के तरीके के बारे में भी बताया. फोटो शेयर कर अंशुका ने लिखा, "सप्ताह का आसन. अर्ध पूर्वोत्तानासन जिसे रिवर्स टेबलटॉप पोज (Reverse Tabletop Pose) के रूप में भी जाना जाता है. इस आसन के फायदे बताने के साथ-साथ अंशुका ने सेफ्टी टिप्स भी लोगों को दिए हैं. उन्होंने बताया कि अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है, सर्जरी हुई है या कलाई, कंधे और पीठ में किसी भी चोट से पीड़ित हैं, तो आपको बिना ट्रेनर के इस आसन का अभ्यास करने से बचना चाहिए.

कैसे करें अर्ध पूर्वोत्तानासन 

अर्ध पूर्वोत्तानासन करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को सीधे फैलाते हुए बैठ जाएं. रीढ़ की हड्डी को सीधा करें. हथेलियों को जमीन पर कमर के पास या कंधों के पास रखें. फिर पीछे की ओर झुकें और अपने हाथों से शरीर के पूरे वजन को सहारा दें. सांस लें और पूरे शरीर को सीधा ऊपर उठाएं. पैर को जमीन पर टिके रहने दीजिए और घुटनों को सीधा रखें. इसी अवस्था में सांस लेते रहें और छोड़ते हुए वापस अपनी पोजीशन पर आ जाएं.

अर्ध पूर्वोत्तानासन के फायदे

अर्ध पूर्वोत्तानासन करने के कई फायदे होते हैं. इससे कलाइयों, कंधे, पेट और रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है. साथ ही ये जांघों और पैरों के लिए भी अच्छा आसन माना जाता है. ये आसन श्वसन तंत्र में भी सुधार करता है और आंतों को ज्यादा मजबूत बनाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम