Belly Fat Yoga: पेट की चर्बी कम करने के लिए किए जाते हैं ये 3 योगासन, महिलाओं के लिए हैं अच्छे और आसान

International Yoga Day 2022: पेट की चर्बी कम करने में कुछ योगासन अच्छा असर दिखाते हैं, उनमें से ही 3 यहां दिए गए हैं. इन्हें घर पर आसानी से किया जा सकता है. 

Belly Fat Yoga: पेट की चर्बी कम करने के लिए किए जाते हैं ये 3 योगासन, महिलाओं के लिए हैं अच्छे और आसान

International Yoga Day: बेली फैट को कम करते हैं ये योगासन. 

खास बातें

  • महिलाएं आसानी से कर सकती हैं ये योगासन.
  • कमर पतली होने में मिलती है मदद.
  • पीठ के दर्द से भी मिलता है छुटकारा.

International Yoga Day 2022: ना सिर्फ योगा बाहरी बल्कि अंदरूनी रूप से भी शरीर को फायदा पहुंचाती है. कई योगासन ऐसे हैं जो वजन घटाने के साथ ही बॉडी को फ्लेक्सिबल और मजबूत बनाते हैं, इनसे मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है. बेली फैट को कम करने में भी कई योगासन (Yogasana) अच्छा असर दिखाते हैं. बेली फैट (Belly Fat) जीवनशैली में बुरी आदतों को अपनाने और खानपान पर ध्यान ना देने के कारण हो सकता है. अच्छी डाइट और योगा के सामंजस्य से आप  कुछ दिनों के अंतराल पर पेट की चर्बी को दूर करने में कामयाब हो सकते हैं. खासकर महिलाओं के लिए यह योगासन (Yoga Poses) अच्छे साबित होते हैं. आइए जानें, ये योगासन कौन-कौन से हैं. 

Periods को आरामदायक बनाएंगे ये 5 टिप्स, पीरियड क्रैंप्स से मिलेगा छुटकारा और दर्द होगा कम


पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन | Yoga Poses To Reduce Belly Fat 


सूर्यनमस्कार 

सूर्यनमस्कार में 12 आसन किए जाते हैं. हर आसन का शरीर पर अलग प्रभाव पड़ता है. सूर्यनमस्कार को सुबह के समय सूर्य की तरफ मुख करते हुए करने की सलाह दी जाती है. अपने पैरों को साथ में चिपकाकर और कंधों को चौड़ा करके सूर्यनमस्कार की शुरुआत की जाती है. गहरी सांस लेते हुए आगे की तरफ झुका जाता है और एक-एक कर सभी पोज किए जाते हैं. 

उत्तानपादासन

हिप्स और पेट की चर्बी को कम करने के लिए उत्तानपादासन (Uttanpadasana) योगासन को सबसे असरदार आसनों में से एक माना जाता है. इसे करने के लिए मैट पर लेटकर हाथों को शरीर के दोनों तरफ रखा जाता  है. इसके बाद अपने पैरों को सामने की तरफ फैलाते हुए एकदम सीधा रखें जिससे पैरों की एड़ियां आपस में टकराएं. अब अपने पैरों को एकसाथ ऊपर उठाएं. अपने हाथों को ना हिलाएं और इस पोज को गहरी सांस लेते हुए होल्ड करें. अपने पोज को 30 सैकंड होल्ड करें और उसके बाद 15 सैकंड आराम करें. आपको इसे 10 बार दोहराना होगा. 

Sun Tan को दूर करने के लिए घर पर बनाएं हल्दी से ये 3 फेस पैक, चेहरे से धूप का असर हो जाएगा कम

भुजंगासन 


भुजंगासन (Bhujangasana) को सर्पासन और कोबरा पोज (Cobra Pose) भी कहते हैं क्योंकि इसमें शरीर सर्प यानी सांप की मुद्रा में नजर आता है. इस आसन का सीधा असर पेट की चर्बी पर होता है, साथ ही यह पीठ के दर्द को कम करने में असरदार है. भुजंगासन करने के लिए अपने पेट के बल मैट पर लेट जाएं और हाथों को कंधों के पास लेकर आएं. कमर से लेकर सिर को ऊपर की ओर उठाएं. इस पोजीशन को 15 से 30 सैकंड के लिए होल्ड करें और गहरी सांस लेते रहें. इस आसन को भी 10 बार दोहराना है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com