विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 20, 2022

Periods को आरामदायक बनाएंगे ये 5 टिप्स, पीरियड क्रैंप्स से मिलेगा छुटकारा और दर्द होगा कम 

Period Pain Home Remedies: कई बार पीरियड क्रैंप्स में उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन, कुछ ऐसे तरीके भी हैं जो पीरियड्स के दर्द को कम करने में असरदार हैं. 

Read Time: 3 mins
Periods को आरामदायक बनाएंगे ये 5 टिप्स, पीरियड क्रैंप्स से मिलेगा छुटकारा और दर्द होगा कम 
Period Cramps: पीरियड्स के लगातार उठ रहे दर्द को कम करेंगे ये उपाय.

Period Cramps: इसमें कोई दोराय नहीं है कि पीरियड का दर्द हर लड़की के लिए अलग-अलग तरह का होता है. कुछ को यह दर्द (Period Pain) जरा भी महसूस नहीं होता तो किसी के पेट में हर समय ऐंठन (Cramps) और दर्द रहता है. महीने के 4 दिन 40 दिन जितने लंबे लगते हैं और दर्द से पार पाना लगभग मुश्किल महसूस होता है. लेकिन, पीरियड्स के दर्द को पूरी तरह ना सही पर कई हद तक कम करने की कोशिश की जा सकती है. कुछ घरेलू उपाय और टिप्स (Period Tips) ऐसे हैं जिन्हें आजमाकर पीरियड्स को आरामदायक बनाया जा सकता है. 

पीरियड के दर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies For Period Pain 

ढेर सारा पानी 

पीरियड्स में पर्याप्त पानी ना पीने पर पेट फूलने (Bloating) की दिक्कत हो जाती है. इससे आपके पीरियड्स के दर्द में सिर्फ इजाफा ही होगा. इसलिए यह जरूरी है कि आप अच्छीखासी मात्रा में पानी पीते रहें जिससे क्रैंप्स से भी राहत मिले और पेट में मरोड़ उठने से भी. 

इन चीजों को खाएं 

चिप्स और तली हुई चीजें पीरियड्स में दर्द को बढ़ाने वाली साबित होती हैं. इन चीजों की बजाया लो फैट फूड, दालें, फल, मेवे, पत्तेदार हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. वहीं, इस दौरान कैफीन युक्त चीजें खासकर कॉफी (Coffee) से परहेज करना चाहिए. 

गर्म सिकाई 

पीरियड्स में गर्म सिकाई चमत्कारी साबित होती है. पेट के निचले भाग पर गर्म कपड़े या हीटिंग पैड से सिकाई करें. मेंसट्रूयल क्रैंप्स (Menstrual Cramps) के लिए यह बेहद अच्छा साबित होता है. आप चाहें तो किसी प्लास्टिक की बोतल में गर्म पानी भरकर और उसे किसी कपड़े में लपेटकर भी सिकाई कर सकती हैं. 

लें पूरी नींद 

पीरियड्स के दर्द में नींद आना मुश्किल हो सकता है लेकिन देर रात जगे रहना दर्द को न्योता देने वाला साबित होता है. कोशिश करें कि अपने फोन को किनारे रख जल्दी सो जाएं. दिन में भी बहुत ज्यादा दर्द उठने पर कुछ देर सोने पर आराम मिलता है. 

एक्सरसाइज 


पीरियड्स के तेज दर्द में एक्सरसाइज करना नामुमकिन लगता है, लेकिन हल्की एक्सरसाइज आपकी मदद करने वाली साबित हो सकती है. एक्सरसाइज करने पर शरीर में एंडोर्फीन रिलीज होते हैं जो दर्द को कम करने में मदद करते हैं. अगर ज्यादा कुछ नहीं करना चाहतीं तो आप हल्की सैर भी कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
Periods को आरामदायक बनाएंगे ये 5 टिप्स, पीरियड क्रैंप्स से मिलेगा छुटकारा और दर्द होगा कम 
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;