Women's Day 2024: महिलाओं के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं ये 4 योगासन, रोजाना करने पर शरीर रहता है स्वस्थ

International Women's Day: ऐसे कई योगासन हैं जिन्हें महिलाएं रोजाना करें तो शरीर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से दूर रहता है और शरीर की लचकता भी बढ़ती है.  

Women's Day 2024: महिलाओं के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं ये 4 योगासन, रोजाना करने पर शरीर रहता है स्वस्थ

Yoga Poses For Women: महिलाओं की सेहत अच्छी रखते हैं ये योगासन. 

Women's Day 2024: योगा करने पर ना सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य दुरुस्त रहने में भी मदद मिलती है. अक्सर व्यक्ति योगा क्लास जॉइन करना चाहता है तब भी सिर्फ समय की कमी के चलते नहीं कर पाता है. खासकर महिलाएं घर और बाहर के काम को संभालते हुए अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाती हैं और जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे शरीर की लचकता कम होने लगती है या फिर हाथ-पैरों में दर्द रहना शुरू हो जाता है. ऐसे में महिलाएं ज्यादा कुछ नहीं लेकिन यहां बताए आसान से योगासन (Yoga Poses) भी रोजाना करने लगें तो सेहत दुरुस्त रह सकती है. इन योगासन से पूरे शरीर को फायदा मिलता है, वजन नियंत्रण में रहता है, शरीर की लचकता बढ़ती है, हड्डियों को मजबूती मिलती है और शरीर का बैलेंस अच्छा रहता है सो अलग. जानिए कौनसे हैं ये योगासन जो महिलाओं की सेहत (Women's Health) को दुरुस्त रखते हैं. 

घने बाल पाने हैं तो इस लाल-सफेद सब्जी के रस को आज से ही लगाना कर दीजिए शुरू, लटें मोटी हो जाएंगी

महिलाओं के लिए योगासन | Yoga Poses For Women 

बालासन 

बालासन करने पर पूरे शरीर को फायदा मिलता है. इससे शरीर की लचकता तो बढ़ती ही है, साथ ही इस आसन से तनाव कम होता है सो अलग. बालासन करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं. इसके बाद दोनों हाथों को आगे जमीन पर रखें और पीठ मोड़कर सामने की तरफ पूरे शरीर को झुकाएं. आपका सिर जमीन पर लगा हुआ होना चाहिए, घुटने मुड़े होने चाहिए और पैर के पंजे जमीन पर होने चाहिए. कुछ देर इस योगासन को होल्ड करके सामान्य हो जाएं. 

इन 6 तरीकों से लगा ली हल्दी तो पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी कभी जरूरत, घर पर ही निखर जाएगा चेहरा

ताड़ासन 

अपने पोश्चर को ठीक करने के लिए ताड़ासन (Tadasana) किया जा सकता है. ताड़ासन करने के लिए दोनों पैरों को एकदूसरे से तकरीबन 2 इंच दूर रखकर खड़े हो जाएं. इसके बाद दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़कर हाथ उल्टा करें और सिर के ऊपर तक लेकर जाएं. पैरों के पंजों को जमीन से चिपकाकर रखें और बाकी शरीर को ऊपर की तरफ खींचें. सांस अंदर करें, 10 सैकंड पोज को होल्ड करें और फिर सांस छोड़कर सामान्य मुद्रा में आ जाएं. 

विपरीतकरणी योगा

आखिर में विपरीतकरणी योगा किया जा सकता है. इस योगासन को करने के लिए दीवार के सहारे लेटा जाता है. पीठ के बल दीवार के सामने की तरफ लेटें और अपने पैरों को दीवार पर खड़ा रखें. दोनों हाथ शरीर के दोनों तरफ रखें. अपने सिर के नीचे तकिया लगाकर रखें. गहरी सांस लें पोसीशन को होल्ड करें और फिर सांस छोड़ दें. कुछ मिनट इस योगासन को किया जा सकता है. 

नवासन 

महिलाओं के लिए नवासन (Navasana) भी एक फायदेमंद योगासन है. नवासन करने के लिए जमीन पर बैठें. इसके बाद ऊपरी शरीर को पीछे की तरफ करें और आगे से दोनों पैरों को सामने की तरफ उठा लें. आपको अपने शरीर को नितंब पर बैलेंस करना है. हाथों को घुटनों के पास रखें. इस पोज को 30 सैकंड के लिए होल्ड करें और फिर सामान्य हो जाएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.