International Kissing Day 2021: यंग दिखने से वज़न कम करने तक, Kiss करने से होते हैं ये 5 बड़े फायदे!

International Kissing Day 2021: किस के जरिए अक्सर लोग एक दूसरे के प्रति अपने प्यार और एहसास को एक्सप्रेस करते हैं.

International Kissing Day 2021: यंग दिखने से वज़न कम करने तक, Kiss करने से होते हैं ये 5 बड़े फायदे!

International Kissing Day: Kiss करने से होते हैं ये 5 बड़े फायदे!

नई दिल्ली:

International Kissing Day 2021: इंटरनेशनल किसिंग डे हर साल 6 जुलाई को पूरी दुनिया में मनाया जाता है. किस के जरिए अक्सर लोग एक दूसरे के प्रति अपने प्यार और एहसास को एक्सप्रेस करते हैं. दुनियाभर के लोग किसिंग डे को अपने अंदाज़ में सेलिब्रेट करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस करने से रिश्ता मज़बूत होने के अलावा सेहत को भी कई बड़े फायदे होते हैं.

किस के बारे में जानिए ये दिलचस्प बातें

1. स्ट्रेस को कम करे
ज्यादा तनाव लेने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. लेकिन किस करने से शरीर में कई ऐसे हार्मोन रिलीज़ होते हैं, जिससे तनाव दूर होता है. 

2. कोलेस्ट्रॉल भी होता है कम
किस करने से दिल की बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. साल 2009 में में पब्लिश एक स्टडी में पाया गया था कि किस करने से शरीर में टोटल सीरम कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है.

pip0ukic

3. वजन होता है कम
किस करने से मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है, जिससे ज्यादा कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है. ऐसे में जितनी लंबी किस होगी उतनी ज्यादा ही कैलोरी बर्न होंगी. 


4. स्किन करती है ग्लो
किस करने से चेहरे में ब्लड का फ्लो बेहतर तरीके से होता है. किस करते समय चेहरे की मांसपेशियां काम करती हैं, जिससे आपके चीक्स की स्किन टाइट रहती है और वह परफेक्ट शेप में रहते हैं. इसके अलावा आप लंबे समय तक यंग भी दिखते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5. इम्यूनिटी होती है बूस्ट
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि किस करने से आपके शरीर की इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है. एक मेडिकल जर्नल की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है की माउथ टू माउथ किस करने से पार्टनर का सलाइवा एक दूसरे में ट्रांसफर होता है. ये सलाइवा कुछ नए जर्म्स पैदा करता है, जिसके खिलाफ एंटीबॉडीज बनाना शुरू हो जाती हैं और यही एंटीबॉडीज भविष्य में आपके बीमार होने का खतरा कम कर देती हैं.