विज्ञापन
This Article is From Sep 09, 2021

International Beauty Day 2021: आज है विश्व सौंदर्य दिवस, इन टिप्‍स को करेंगी फॉलो तो आपकी सुंदरता में लग जाएंगे चार चांद

International Beauty Day 2021: हर साल की तरह इस साल भी 9 सितंबर, 2021 को विश्व सौंदर्य दिवस (International Beauty Day ) मनाया जा रहा है, यह एक ऐसा दिन है, जो सुंदरता के सभी प्रेमियों को समर्पित है. जानिये विश्व सौंदर्य दिवस पर सौंदर्य संबंधी जानकारियां.

International Beauty Day 2021: आज है विश्व सौंदर्य दिवस, इन टिप्‍स को करेंगी फॉलो तो आपकी सुंदरता में लग जाएंगे चार चांद
International Beauty Day 2021: विश्व सौंदर्य दिवस पर खुला सौंदर्य टिप्स का पिटारा
नई दिल्ली:

International Beauty Day 2021: हर साल की तरह इस साल भी 9 सितंबर, 2021 को विश्व सौंदर्य दिवस (International Beauty Day) मनाया जा रहा है, यह एक ऐसा दिन है, जो सुंदरता के सभी प्रेमियों को समर्पित है. आज ही के दिन 9 सितंबर 1995 से विश्व सौंदर्यशास्त्र और कॉस्मेटोलॉजी समिति (CIDESCO) की पहल पर विश्व सौंदर्य दिवस मनाने की शुरूआत हुई. बता दें कि CIDESCO की स्थापना 1946 में ब्रुसेल्स (Brussels), बेल्जियम (Belgium) में हुई थी, लेकिन इसका वर्तमान हेड ऑफिस ज्यूरिख (Zurich), स्विट्जरलैंड (Switzerland) में है. आइये जानते हैं विश्व सौंदर्य दिवस (International Beauty Day) पर सौंदर्य से संबंधी जानकारियां.

i3s7cs5

International Beauty Day 2021: विश्व सौंदर्य दिवस पर जानें खूबसूरती का राज 

सौंदर्य निखारेंगे ये टिप्स (These Tips Will Enhance Beauty)

अपनी खूबसूरती निखारने के लिए आप नारियल का तेल की मदद ले सकती हैं, जो कि सेहत बनाने के साथ-साथ सुंदरता बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. नारियल का तेल का इस्तेमाल कई ब्यूटी (Beauty) प्रोडक्ट में भी किया जाता है, जो आपकी सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करता है. इसमें नेचुरल एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं. इसे आप मसाज और कई तरह से यूज कर सकती हैं.

अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए आप एक चम्मच ग्लिसरीन में दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पैक तैयार करें, इसे लगाने से आपकी त्वचा तो निखरेगी ही साथ ही ये आपके चेहरे पर ब्लीच का काम भी करेगा.

कुदरती चमक पाने के लिए आप एक टमाटर को पीसकर उसका गुदा बना लें, उसमें एक छोटा चम्मच शहद को मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें. इस लगाने से आपकी त्वचा बखूबी ग्लो करेगी.

n4inhbg

International Beauty Day 2021: विश्व सौंदर्य दिवस पर खुला खूबसूरती का पिटारा 

अपने चेहरे की त्वचा को टाइट करने के लिए आप एक बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी के पाउडर में समान मात्रा में चंदन पावडर या फिर नीम पाउडर मिलाकर, इस मिश्रण को गुलाबजल के साथ पतला करें. इस पैक से आपकी त्वचा में कसावट भी आयेगी और तैलीय त्वचा से भी मुक्ति मिलेगी.

धूप की किरणों से अपने स्किन को प्रोटेक्ट और केयर करने के लिए चेहरे पर ठंडे दूध की मालिश कर के थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, इससे सनबर्न के प्रभाव को रोकने में मदद मिलेगी. सात ही आपके चेहरे की त्वचा को ठंडक मिलेगी. इसे धोने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराईजर लगाएं. आप अपनी स्किन को जवां रखने के लिए 'पील मास्क' की मदद ले सकती है.

आप चाहें तो शहद को अंडे के सफेद भाग में मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में धोलें. इससे आपकी स्किन कोमल, मुलायम और चमकदार बनेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
International Beauty Day 2021: आज है विश्व सौंदर्य दिवस, इन टिप्‍स को करेंगी फॉलो तो आपकी सुंदरता में लग जाएंगे चार चांद
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com