सर्दी जुकाम में दवाईयां नहीं, बल्कि पिएं काढ़ा, यहां जानिए बनाने का आसान तरीका

home remedy : किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें होती हैं जिससे आप काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. ये बहुत जल्द ही सर्दी जुकाम में फायदा पहुंचाता है. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

सर्दी जुकाम में दवाईयां नहीं, बल्कि पिएं काढ़ा, यहां जानिए बनाने का आसान तरीका

Sardi jukam : आप सर्दी जुकाम में तुलसी का काढ़ा पी सकते हैं,ये बहुत जल्दी आपको आराम दिलाएगा.

Sardi jukam mein kadha : मौसम में होने वाले बदलाव के कारण सर्दी जुकाम सभी को होता है. यह अमूमन 1 हफ्ते तक रहती ही है जिसमें बुखार, खांसी जैसी परेशानी रहती है. ऐसे में लोग दवाईयों का सेवन कर लेते हैं जबकि इसका इलाज घर में भी किया जा सकता है. किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें होती हैं जिससे आप काढ़ा (kadha for cold) बनाकर पी सकते हैं. ये बहुत जल्द ही फायदा पहुंचाता है. तो चलिए जानते हैं उन काढ़ों के बारे में.

सर्दी जुकाम में काढ़ा | Kadha in sardi jukam

तुलसी काढ़ा

आप सर्दी जुकाम में तुलसी का काढ़ा पी सकते हैं. ये बहुत जल्दी आपको आराम दिलाएगा. बस आपको दालचीनी, तेजपत्ता, सौंफ, छोटी इलायची और काली मिर्च और चीनी लेनी है. इन सबको गरम पानी में अच्छे से उबाल लीजिए. फिर छानकर पी लीजिए. ऐसा आप दिन में 2 से 3 बार कर सकते हैं.

नमक पानी

अगर आपको बहुत ज्यादा खांसी आती है रात में तो सोने से पहले नमक पानी का गरारा करना चाहिए. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.

शहद और नींबू

शहद के साथ नींबू का सेवन करना भी रात की खांसी से आराम दिला सकता है. लेकिन यह नुस्खा बच्चों पर ना अपनाएं. उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

अदरक खाएं

अदरक खांसी में रामबाण इलाज होता है. यह गले के दर्द और खरास से छुटकारा दिलाता है. आप इसे भूनकर सेवन करेंगी तो जल्दी आराम मिलेगा.

हल्दी दूध

सदियों पुराना दादी और नानी मां का नुस्खा, हल्दी दूध इस समस्या से लड़ने में मदद करेगा. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बार-बार छींकने की परेशानी से लड़ने में सहायता करते हैं. इससे नींद भी बहुत अच्छी आती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करवा चौथ 2022: पीले रंग की साड़ी में रवीना टंडन ने एक साथ मनाया करवा चौथ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com