विज्ञापन
This Article is From Jan 13, 2022

क्या आपका बच्चा कुछ भी याद करते ही भूल जाता है, तो आज से ही उसे खाने में दीजिए ये 7 चीजें

ये वो खाने की चीजें हैं जो दिमागी स्वास्थ को बेहतर करती हैं और बच्चों की भूलने की आदत कम करके उनकी याददाश्त को बढ़ाती हैं.

क्या आपका बच्चा कुछ भी याद करते ही भूल जाता है, तो आज से ही उसे खाने में दीजिए ये 7 चीजें
बच्चे को ये खाना खिलाएंगे तो वह कभी भी पढ़ी हुई चीज नहीं भूलेगा.
नई दिल्ली:

Brain Foods For Childeren: माता-पिता अक्सर इस बात से परेशान रहते हैं कि उनका बच्चा कुछ पढ़ने के चंद मिनटों में ही याद किया हुआ सब भूल जाता है. वह गाने तो बहुत जल्दी याद कर लेता है पर जब बात पढ़ाई की आती है तो उसे चीजें याद रखने में कठिनाई होती है. इससे बच्चे के अपनी कक्षा में प्रदर्शन पर भी बेहद प्रभाव पड़ता है. ऐसे में बच्चे को डांटने-डपटने की बजाए आपको उसकी डाइट में सुधार करना चाहिए. उसे ऐसे ब्रेन फूड्स (Brain Foods) देने चाहिए जो उसकी याददाश्त को बढ़ाएं और वह कुछ भी आसानी से न भूले.

इन ब्रेन फूडस से याददाश्त होगी तेज | Memory will be sharpened by these brain foods

अखरोट – दिमाग के आकार के ये नट्स दिमाग के लिए सबसे अच्छे माने गए हैं. इनमें डीएचए की भरपूर मात्रा होती है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का एक प्रकार है. ये दिमाग की सेहत का ख्याल रखता है और उसकी परफोर्मेंस को बेहतर बनाता है.

o1gmqj5

Photo Credit: iStock

ओटमील – ओट्स या ओटमील प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है जो दिमागी नसों को साफ रखता है. ये विटामिन ई, विटामिन बी, जिंक और पौटेशियम का भी अच्छा स्त्रोत है जो बच्चे को ऊर्जा प्रदान करते हैं.  

हरी सब्जियां – केल और पालक ऐसी सब्जियां हैं जो भूलने की आदत को कम करती हैं. वहीं, केल एक सूपरफूड है जो एंटीओक्सीडेंट से भरपूर होता है और ब्रेन सेल्स को बनाने में मदद करता है. आप स्मूदी या आमलेट में डालकर बच्चों को ये सब्जियां खिला सकते हैं.  

u3g2ugc8

Photo Credit: iStock

अंडे – अंडे में मौजूद प्रोटीन बच्चों को ध्यान लगाने में सहायता देता है. इसके साथ ही इसके पीले भाग में कॉलिन होता है जो याददाश्त को तेज करता है.  

मछली – ये ओमेगा-3s और विटामिन डी से भरपूर होती है. ये दिमागी याददाश्त को बढ़ाने वाले पोषक तत्व हैं, साथ ही इनसे मेंटल स्किल्स बढ़ती हैं. जितना ये बच्चों को खिलाएंगे उतना ही उनकी फोकस करने की क्षमता बढ़ेगी.  

पीनट बटर – पीनट या पीनट बटर विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है जोकि एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो नर्वस मेम्ब्रेन्स यानि तंत्रिका झिल्ली की रक्षा करता है. इसमें मौजूद थियामिन ब्रेन और नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद है. 

दूध और दही – इन दोनों ही दुग्ध पदार्थों में प्रोटीन और कार्बोंहाईड्रेट की अच्छी मात्रा होती है जो दिमाग को भरपूर ऊर्जा देते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
क्या आपका बच्चा कुछ भी याद करते ही भूल जाता है, तो आज से ही उसे खाने में दीजिए ये 7 चीजें
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com