अगर आप चाहती हैं खुद को रखना पॉजिटिव तो अब से करें ये Yogasan, दिमाग में आएंगे हमेशा अच्छे विचार

yogasan tips : आपको कुछ समय ध्यान और योगासन के लिए निकाल ही लेना चाहिए जिससे आपके जीवन में सकारात्मकता बनी रहे. तो चलिए जानते हैं कुछ आसनों के बारे में जो आपको पॉजिटिव रखने में मदद करेंगे.

अगर आप चाहती हैं खुद को रखना पॉजिटिव तो अब से करें ये Yogasan, दिमाग में आएंगे हमेशा अच्छे विचार

Tips for mental health : ताड़ासन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे शरीर लचीली बनती है और रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है.

Yogasan for positive : आजकल लोगों का जीवन इतना भागदौड़ भरा हो गया है कि खुद के लिए समय ही नहीं है. घर और ऑफिस के काम में लोग इतना ज्यादा उलझ गए हैं कि अपने शरीर का ख्याल ही नहीं रख पाते हैं. जिसके चलते आपकी शरीर धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती है. इतना ही नहीं अवसाद भी घर करने लगता है तनाव भरे जीवन से. ऐसे में आपको कुछ समय ध्यान और योगासन के लिए निकाल ही लेना चाहिए जिससे आपके जीवन में सकारात्मकता (yogasan for stay positive) बनी रहे. तो चलिए जानते हैं कुछ आसनों के बारे में जो आपको पॉजिटिव रखने में मदद करेंगे.

पॉजिटिव रहने के लिए योगासन | yoga poses to stay positive

- सुबह का टहलना (morning walk) शरीर और मन दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है. यह आपकी सेहत को तो अच्छा रखता ही है साथ में आपके मन को भी सकारातमक रखता है. 

- पद्माआसन (padmasan) करने से भी आपके दिमाग में अच्छे विचार आते हैं. इसको भी आप रूटीन में कर सकती हैं. अनुलोम-विलोम भी आपके लिए अच्छा होता है. खुद को पॉजिटिव रखने के लिए.

- बालासन (balasan) भी कर सकती हैं खुद को फिट रखने के लिए. यह भी आपको सकारात्मक रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. यह करने से आपकी स्पाइन में अगर दर्द है तो कम हो जाता है.

- अगर आप इस आसन को रोज करना शुरू कर दें तो शारीरिक (physical health) और मानसिक (mental health) दोनों तरह के विकार दूर होते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी (immunity) मजबूत होती है.

- ताड़ासन (tadasan) करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे शरीर लचीली बनती है और रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है. इसको भी आप नियमित करें. और सकारात्मक जो रहते हैं वो अलग.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.