Amla benefits : आंवले की कैंडी ऐसे बनाएंगे तो बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर, सर्दियों में जरूर करें डाइट में शामिल

Amla ka fayda : आंवले का सेवन कई तरीके से किया जाता है जैसे मुरब्बा, आचार और च्यवनप्राश के रूप में. इसके अलावा आप कैंडी भी बना सकती हैं यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. तो चलिए जानते हैं.

Amla benefits : आंवले की कैंडी ऐसे बनाएंगे तो बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर, सर्दियों में जरूर करें डाइट में शामिल

Amla आंख, बाल और स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसको डाइट में शामिल कर लेना चाहिए.

diet tips : आंवला का नाम सुनते ही दिमाग में उसका खट्टा मीठा स्वाद घूमने लगता है और मुंह में पानी आ जाता है. आंवला ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत लाभकारी होता है. यह आंख, बाल और स्किन संबंधित परेशानियों में रामबाण साबित होता है. आंवले का सेवन कई तरीके से किया जाता है जैसे मुरब्बा, अचार और च्यवनप्राश के रूप में. इसके अलावा आप कैंडी भी बना सकती हैं यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. तो चलिए जानते हैं.

आंवले की कैंडी कैसे बनाएं

- आंवले की कैंडी बनाने के लिए आपको 1.5 चम्मच जीरा, 1.5 चम्मच पिसी चीनी, 2 किलो आंवला, 1.5 किलो चीनी, 1.5 चम्मच चाट मसाला चाहिए.

- इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले आंवले को धोकर कुकर में उबाल लीजिए. आपको इसको केवल 1 सीटी लगाना है. इसके बाद गैस बंद कर देना है और ठंडे होने का इंतजार करना है और फिर छिलके को उतार देना है. अब आंवले के पीस को कैंडी की शेप में निकाल लीजिए. 

- अब आप कैंडी को एक प्लेट में फैलाकर रख दें और उसपर चीनी छिड़ककर सूखे कपड़े से ढक दीजिए. अब एक दो दिन आंवले को कपड़े से ही ढ़का रहने दीजिए. इससे आंवले में चीनी पूरी तरह से घुल जाएगी. अब छन्नी से आंवले का रस अच्छे से छानकर अलग कर दीजिए. 

- अब आपको कैंडी को दो दिन के लिए सूखने के लिए रख देना है. फिर आप आंवले की कैंडी स्टोर करने के लिए रख सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.