Pregnancy tips : प्रेग्नेंसी में कर रही हैं पैक्ड फ्रूट जूस का सेवन तो आज से ही करें बंद वरना बच्चे की सेहत पर पड़ेगा बुरा असर, जानिए कैसे

Precaution in Pregnancy : प्रेगनेंसी में हर महिला अपने खाने-पीने का विशेष ध्यान देती है, ताकि गर्भ में पल रहे बच्चे को भरपूर पोषण मिल सके. लेकिन अनजाने में वह कुछ ऐसे पैक्ड फूड का सेवन कर लेती हैं, जो उनके और बच्चे दोनों की सेहत के लिए ठीक नहीं होता है.

Pregnancy tips : प्रेग्नेंसी में कर रही हैं पैक्ड फ्रूट जूस का सेवन तो आज से ही करें बंद वरना बच्चे की सेहत पर पड़ेगा बुरा असर, जानिए कैसे

Child care : प्रेगनेंसी में आप हेल्दी जूस पीना भी चाहती हैं तो ताजे फलों का बनाकर पीएं

खास बातें

  • प्रेगनेंसी में फ्रेस जूस पिएं.
  • पैक्ड फूड से बच्चे का ब्रेन होता है कमजोर.
  • पैक्ड फ्रूट जूस से डायबिटीज का होता है खतरा.

Fruits to avoid in Pregnancy: प्रेगनेंसी एक ऐसी अवस्था होती है, जो एक महिला के जीवन में कई बड़े बदलाव लेकर आती है. एक महिला का खान पान, स्वभाव, सोचने समझने का तरीका सबकुछ बदल जाता है. इस दौरान वह अपने से ज्यादा पेट में पल रहे बच्चे पर ध्यान देती है. वह योगा से लेकर डाइट (diet in pregnancy) तक अपने बच्चे को ध्यान में रखकर करती है. लेकिन इस दौरान वह कुछ ऐसी गलतियां सही जानकारी न होने की वजह से कर जाती हैं जिसका परिणाम बुरा होता है. यहां बात हो रही है प्रेगनेंसी के दौरान सेवन किए जाने वाले पैक्ड फूड (Packed food in pregnancy) की. असल में पैक्ड फ्रूट (packed fruit juice in pregnancy) जूस हेल्दी नहीं होते हैं, खासकर प्रेगनेंट महिला के लिए, तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से गर्भवती महिला और बच्चे को क्या नुकसान हो सकते हैं.


प्रेगनेंसी में पैक्ड फूड करें नजरंदाज | Avoid packed food in Pregnancy 

डायबिटीज का खतरा | Diabetes risk 

पैक्ड फ्रूट जूस में रिफाइंड शुगर का प्रयोग ज्यादा मात्रा में किया जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है. इससे डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. 

बच्चे का ब्रेन होता है कमजोर | Week brain 

बच्चे के लिए हेल्दी फूड्स बहुत जरूरी होते हैं. लेकिन इसके लिए आप पैक्ड फूड का सहारा न लें क्योंकि इसमें मरकरी और कैडमियम पाया जाता है जो बच्चे के दिमाग पर बुरा असर डालते हैं. 

प्रेगनेंसी में ताजा फलों का जूस | Fresh juice in pregnancy 

- प्रेगनेंसी में आप हेल्दी जूस पीना भी चाहती हैं, तो ताजे फलों का बनाकर पीएं. इससे आपको और बच्चे दोनों को भरपूण पोषण मिलेगा. 

- प्रेगनेंसी में ताजे अनार का जूस पीने से आयरन की कमी नहीं होती है. वहीं, मैंगो शेक पीने से भी खून की कमी नहीं होती है क्योंकि इसमें भी आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नुसरत भरुचा फिल्‍म 'जनहित में जारी' के प्रमोशन में व्‍यस्‍त

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com