बेजान, रुखे और उलझे बाल मुलायम कर सकते हैं ये हेयर मास्क, जानें बनाने का तरीका और फायदे

Summer Hair mask : उमस भरे दिनों में अपने बालों की सही देखभाल करना और बहुत जरूरी हो जाता है. यहां कुछ घरेलू हेयर मास्क दिए गए हैं, जो गर्मियों में आपके बालों की समस्याओं को दूर रख सकते हैं.

बेजान, रुखे और उलझे बाल मुलायम कर सकते हैं ये हेयर मास्क, जानें बनाने का तरीका और फायदे

Summer hair mask : दही, शहद और अंडे का मास्क आपके बालों को पोषण देगा और उन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाएगा.

Hair care tips : गर्मी का मौसम अपने साथ बालों की बहुत सारी समस्याएं लेकर आता है, जिनमें खुजली, ऑयली स्कैल्प, रूखे बाल और रूसी शामिल हैं. गर्म, उमस भरे दिनों में अपने बालों की सही देखभाल करना और भी जरूरी हो जाता है. यहां कुछ घरेलू हेयर मास्क (home made hair mask) दिए गए हैं, जो गर्मियों में आपके बालों की समस्याओं को दूर रखने के साथ-साथ आपको मुलायम, चमकदार और स्वस्थ बनाए रखेंगे. इन चीजों के साथ कभी नहीं खानी चाहिए लौकी, सेहत हो सकती है खराब

दही, शहद और अंडा हेयर मास्क

एक अंडे, शहद और दही को एक मिक्सिंग बाउल में मिलाएं और बालों में अप्लाई कर लीजिए. फिर किसी माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें. 

फायदे - दही, शहद और अंडे का मास्क आपके बालों को पोषण देगा और उन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाएगा. दही और शहद नैचुरल कंडीशनर के रूप में काम करते हैं और डैमेज बालों को रिपेयर करते हैं, जबकि अंडे आपके बालों के रोम को मजबूत करते हैं और बालों के झड़ने से रोकते हैं.

केला और एवोकैडो हेयर मास्क

एक ब्लेंडर में पके केले, एवोकाडो का गूदा, पुदीना और शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. पानी से धोने से पहले 30-45 मिनट तक लगाकर रखें.

फायदे - केला और एवोकैडो हेयर मास्क आपके बालों को हाइड्रेट और पोषण देने के लिए जाना जाता है. एवोकाडो, जिसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है, बालों के झड़ने को रोकने और हेयर ग्रोथ में सहायता करता है, जबकि केला आपके बालों और स्कैल्प को हाइड्रेट रखते हैं.

स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क

स्ट्रॉबेरी को मैश करके मेयोनेज़ के साथ अच्छी तरह मिलाना चाहिए. इसे गीले बालों में लगाना चाहिए और 15 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें.

फायदे - गर्मियों में स्ट्रॉबेरी आपके बालों के लिए बेस्ट होता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके सिर सेल मेंब्रेन को प्रोटेक्ट करते हैं. मेयोनेज़ में बहुत सारा तेल और अंडे होते हैं, जो आपके बालों को मजबूत बनाने और उनमें चमक बनाए रखने में मदद करते हैं. 

क्रीम हेयर मास्क

एक मुलायम हरे नारियल को छीलकर उसमें से ताजी क्रीम निकाल लीजिए. क्रीम को नरम बनाने के लिए पर्याप्त गर्म करें अब अपने बालों और स्कैल्प में मालिश करें और अपने बालों को गर्म तौलिये से 30 मिनट तक लपेटकर रखें. फिर आप माइल्ड शैंपू से हेयरवॉश करिए.

फायदे - गर्मियां आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकती हैं. इस सुपर-रिच नारियल क्रीम हेयर मास्क से अपने बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com