Skin care tips : गर्मियों में चेहरे को निखारने में गुलाब करेगा आपकी मदद, बस लगाना होगा कुछ इस तरह

Summer skin care: इस आर्टिकल में हम जानेंगे गुलाब (rose skin care) का इस्तेमाल चेहरा निखारने के लिए. गुलाब के फूल (rose flower) में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जैसे- विटामिन सी, ए, बी 3 आदि. 

Skin care tips : गर्मियों में चेहरे को निखारने में गुलाब करेगा आपकी मदद, बस लगाना होगा कुछ इस तरह

Skin care tips: गुलाब जल के इस्तेमाल से चेहरे में कसाव बना रहता है.

खास बातें

  • रोज वाटर लगाने से चेहरे पर निखरता आता है
  • रोज वाटर लगाने से स्किन टाइट होती है
  • रोज वाटर से क्लींजर मिल्क भी बना सकती हैं

Rose skin care: गर्मियों के मौसम में हमारी त्वचा खास ख्याल मांगती है, क्योंकि इस सीजन तेज, धूप और गर्म हवाओं से चेहरा बुरी तरीके से प्रभावित होता है. ऐसे में अगर स्किन का ध्यान (skin care) नहीं दिया जाएगा, तो फेस पर दाग-धब्बे, रिंकल्स, फाइन लाइन दिखाई पड़ने लग जाएंगे. इसलिए स्किन को ग्लोइंग (glowing skin) बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हम स्किन केयर रूटीन (skin care routine) को नजरअंदाज न करें. इस आर्टिकल में हम जानेंगे गुलाब (rose skin care) का इस्तेमाल चेहरा निखारने के लिए. गुलाब के फूल (rose flower) में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जैसे- विटामिन सी, ए, बी 3 वगैरह. 

गुलाब का इस्तेमाल इन तीन तरीकों से करें | Uses of rose for skin

टोनर की तरह

आप चेहरे में गुलाबी सा निखार चाहती हैं, तो रात में चेहरे पर रोज वाटर टोनर (rose water toner) लगाकर सोएं. इससे स्किन में कसाव और चमक दोनों बनी रहती है. इसके अलावा ओपन पोर्स की समस्या से भी निजात मिलती है.

फेस पैक बनाएं

आप रोज फेस पैक (rose face pack) बनाने के लिए दो गुलाब के फूल को पीसकर चेहरे पर लगा लें, या फिर रोज पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. आप गुलाब के पाउडर में एक चम्मच दही मिलाकर मिक्स कर लें. फिर चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें. फिर देखिए कैसे चेहरे में गुलाबी सा निखार नजर आएगा. 

रोज क्लींजर 

इसको बनाने के लिए आप 5, 7 गुलाब की पंखुड़ियां लें. अब इन पंखुड़ियों को एक कप दूध में मिलाकर 6 घंटे के लिए छोड़ दें. जब दूध का रंग धीरे-धीरे गुलाबी होने लगे तो पंखुड़ियों को अच्छे से मसल दें. फिर इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन और गुलाब जल मिक्स कर दें. अब आपका रोज क्लींजर तैयार है. अब कॉटन की मदद से चेहरे को साफ कर लें. इसका इस्तेमाल आप मेकअप को रिमूव करने के लिए भी कर सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं कैटरीना कैफ और सनी लियोनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com