बालों के लिए वरदान साबित होते हैं करी पत्ते, जानिए इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका जिससे घने बनेंगे Hair 

Curry Leaves For Hair: बालों की सीरत और सूरत बदल देते हैं करी पत्ते. घने और लंबे बाल पाने के लिए इस तरह सिर पर लगाना होगा इन पत्तों का पेस्ट, तेल या मास्क. 

बालों के लिए वरदान साबित होते हैं करी पत्ते, जानिए इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका जिससे घने बनेंगे Hair 

Curry Leaves Hair Mask: जानिए बालों पर करी पत्ते लगाने के अलग-अलग तरीके. 

खास बातें

  • लंबे बालों के लिए इस तरह लगाएं करी पत्ते.
  • करी पत्तों में पाए जाते हैं कई एंटीऑक्सीडेंट्स.
  • बालों का झड़ना भी होता है कम.

Hair Care: खाने में करी पत्ते का अलग ही स्वाद आता है खासकर जब साउथ इंडियन व्यंजन बनाए जाते हैं. इन पत्तों को तेल में डालते ही रसोई में सुगंध दौड़ जाती है. स्वाद में बेहतरीन करी पत्ते (Curry Leaves) बालों पर भी कुछ कम असर नहीं दिखाते हैं. बालों की कई दिक्कतों (Hair Problems) को दूर करने के लिए करी पत्तों को इस्तेमाल किया जाता सकता है. बालों का झड़ना (Hair Fall) इन पत्तों से दूर हो सकता है. वहीं, रूखे-सूखे बालों में जान आती है, बाल मजबूत बनते हैं और घने भी हो जाते हैं. करी पत्तों में कई तरह के अमीनो एसिड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा-कैरोटीन और कई तरह के माइक्रोन्यूट्रीएंट्स भी पाए जाते हैं जिस चलते ये बालों के लिए वरदान साबित होते हैं. आइए जानें, करी पत्तों को बालों पर किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अनिद्रा होने पर घबराने की नहीं है जरूरत, कुछ टिप्स करेंगे अच्छी नींद लाने में आपकी मदद


बालों पर करी पत्ते लगाने के तरीके | Uses Of Curry Leaves On Hair 

jlvgtqf

Photo Credit: iStock


करी पत्तों का तेल 


करी पत्तों का तेल Curry Leaves Oil) बनाने के लिए आपको मुट्ठी भर करी पत्ते, नारियल का तेल (Coconut Oil) और मेथी दाने की जरूरत होगी. इस तेल को तैयार करने के लिए एक बर्तन को धीमी आंच पर चढ़ाकर उसमें नारियल का तेल डाल दीजिए. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें करी पत्ते और मेथी के कुछ दाने डालिए. कम से कम 8 से 10 मिनट इस तेल को पकाने के बाद गैस बंद कर दें और ठंडा होने पर शीशी में भरकर रख लें. आप इसे ठंडा या हल्का गर्म करके बालों में लगा सकते हैं. यह तेल बालों को लंबा होने में मदद करेगा. 


करी पत्ते का हेयर मास्क 

करी पत्ते से हेयर मास्क (Curry Leaves Hair Mask) बनाने के लिए आप करी पत्तों को ताजा या सुखाकर उनमें आंवला, शिकाकाई और रीठा मिलाकर मास्क तैयार करें. यह हेयर मास्क आपके बालों पर जादू की तरह असर दिखाएगा. इससे बालों का झड़ना रुकेगा और बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलेगी. 


बेजान बालों के लिए करी पत्ता 


करी पत्तों को बेजान बालों में चमक लाने के लिए हेयर पैक (Hair Pack) की तरह इस्तेमाल करें. इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक कप दही में कुछ करी पत्तों का पेस्ट बनाकर मिला लें. इस तैयार हुए हैयर पैक को बालों में तकरीबन एक घंटा लगाए रखने के बाद शैंपू से अच्छी तरह धो लें. आपको बालों में चमक नजर आने लगेगी. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

घर से दुम दबाकर भागेंगे चूहे, बस एक बार आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, इन्हें इस्तेमाल करना है आसान

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com