सर्दी जुकाम में इस पेड़ की छाल होती है बहुत लाभकारी, यहां जानिए नाम

Arjun bark benefits : इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करते हैं. वहीं, इस पौधे की छाल सूजन को कम करती है. 

सर्दी जुकाम में इस पेड़ की छाल होती है बहुत लाभकारी, यहां जानिए नाम

अर्जुन की छाल को आप पाउडर के रूप में उपयोग कर सकते हैं. इसको पीसकर तैयार किए पाउडर को दूध में मिलाकर पी सकते हैं.

Arjun ke chal ke fayde : अर्जुन की छाल एक आयुर्वेदिक औषधीय पौधा है, जो कई तरह की बीमारियों के इलाज में उपयोग में लाया जाता है. अर्जुन की छाल में भरपूर एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. यही वजह है कि सर्दी-खांसी, जैसे संक्रमणों के लिए अर्जुन की छाल लाभकारी हो सकती है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करते हैं. वहीं, इस पौधे की छाल सूजन को कम करती है. Mental health improve tips : इन आदतों को अपना लेंगे तो हमेशा रहेंगे टेंशन फ्री

अर्जुन की छाल कैसे करें उपयोग 

- अर्जुन की छाल को आप पाउडर के रूप में उपयोग कर सकते हैं. इसको पीसकर तैयार किए पाउडर को दूध में मिलाकर पी सकते हैं. इसका सेवन हमेशा खाने के बाद करें. इससे लाभ दोगुना हो जाते हैं. 

- अर्जुन की छाल का पानी तैयार करना बहुत आसान है. आपको इसके लिए अर्जुन की छाल को रात भर के लिए एक गिलास पानी में छोड़ दीजिए. फिर सुबह में इस पानी का सेवन कर लीजिए. यह सबसे आसान तरीका है. 

- अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने के लिए आप एक गिलास पानी में अर्जुन छाल का पाउडर मिलाकर उबाल लीजिए. अब इसको तब तक उबालें जब तक आधा ना हो जाए. फिर इसको पी लीजिए ठंडा करके. 

- यह आयुर्वेदिक काढ़ा आपकी इम्यूनिटी (immunity booster kadha) को भी मजबूत करता है. अर्जुन की छाल शरीर में होने वाले संक्रमणों को रोकने का काम करता है. इसके अलावा यह नुस्खा आपके वजन को नियंत्रण (arjun ke chal for weight loss) करने का भी काम कर सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.