नसों से जुड़ी इस समस्या में कारगर साबित होता है सेब का सिरका, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Varicose Veins Treatment : वैरिकोज वेन्स एक प्रकार की नसों की बीमारी हैं जिसमें नसें उभरी हुई बैंगनी रंग की नजर आने लगती हैं. इसमें दर्द भी होता है, जिसे घरेलू इलाज से कंट्रोल में कुछ हद तक किया जा सकता है.

नसों से जुड़ी इस समस्या में कारगर साबित होता है सेब का सिरका, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Vinegar ke fayde : सेब के सिरके से सूजन और ऐंठन जैसी समस्या से निजात पाया जा सकता है.

खास बातें

  • सेब का सिरका शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में मदद करता है.
  • यह सिरका सूजन और ऐंठन कर करने में मददगार साबित होता है.
  • यह सिरका वैरिकोज वेन्स बीमारी को कंट्रोल करने में सहायता करता है.

Apple Cider Vinegar in Varicose Veins : कुछ लोगों को देखा होगा आपने उनकी नसें मुड़ी हुई, उभरी और सूजी हुई बैगनी रंग की नजर आती हैं. यह एक प्रकार की नसों की बीमारी (veins disease) है जिसे वैरिकोज वेन्स कहा जाता है. वैसे ये समस्या बढ़ती उम्र में होना शुरू होती है लगभग 50 के बाद. इस परेशानी का अगर समय रहते ही इलाज नहीं किया जाता है तो वह दर्दनाक हो जाती है. ऐसे में आपको जैसे ही शुरूआती लक्षण नजर आएं आप सेब के सिरके के इस्तेमाल से इस बीमारी को एक हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. बस आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है यहां पर जान लीजिए.

वैरिकोज वेन्स पर एप्पल साइडर विनेगर कैसे लगाएं  | how to apply apple cider in Varicose Veins

- इस बीमारी में आपको बराबर मात्रा में पानी और सिरका (vinegar) मिलाकर प्रभावित जगहों पर लगा लेना है. इसके अलावा आप टब में पानी डालकर उसमें सिरका मिलाकर अपने पैरों को डुबोकर भी रख सकते हैं. इससे आपको राहत महसूस होगी.


- एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) पूरे तरीके से तो ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन उसको बढ़ने से रोका जा सकता है. इस सिरके मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं.

it7ohtm


- सेब का सिरका शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह सिरका सूजन (vinegar in swelling) और ऐंठने जैसी समस्या को भी कम करने में मददगार साबित होता है. 


- एक बात वैरिकोज वेन्स के लक्षणों के बारे में पता लगते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह सर्जरी और दवा से ही ठीक किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर-आलिया ने दिए फिल्‍म 'ब्रह्मास्त्र' से जुड़े दर्शकों के सवालों के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com