विज्ञापन

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीं ये 4 चीजें तो डार्क सर्कल्स से मिल जाएगा छुटकारा,  पांडा जैसी नहीं दिखेंगी आंखें 

Aloe Vera For Dark Circles: अगर सही तरह से एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाए तो आंखों के नीचे नजर आने वाले काले घेरों से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां जानिए किस तरह एलोवेरा के इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स से निजात मिलती है. 

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीं ये 4 चीजें तो डार्क सर्कल्स से मिल जाएगा छुटकारा,  पांडा जैसी नहीं दिखेंगी आंखें 
Dark Circles Home Remedies: इस तरह एलोवेरा से कम होंगे डार्क सर्कल्स. 

Dark Circles Removal: आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे बहुत से लोगों को दोचार होना पड़ता है. डार्क सर्कल्स से आंखों के नीचे कालापन नजर आने लगता है जिसकी वजह तनाव, नींद की कमी, डिहाइड्रेशन या फिर आंखों को तेजी से रगड़ना हो सकता है. अगर आप भी आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल करके देख सकते हैं. एलोवेरा जैल को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से डार्क सर्कल्स कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

नमक में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया दांतों पर, तो सड़न और दर्द दोनों से मिल जाएगा छुटकारा

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए एलोवेरा | Aloe Vera For Reducing Dark Circles 

एलोवेरा को सादा भी आंखों के नीचे लगाया जा सकता है. इससे डार्क सर्कल्स कम हो सकते हैं. एलोवेरा का ताजा गूदा लें या फिर एलोवेरा जैल लेकर आंखों के नीचे मल लें. इसे डार्क सर्कल्स पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें या फिर इसे रातभर लगाकर भी रखा जा सकता है.

एलोवेरा और आलू का रस 

आलू के रस (Potato Juice) के प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण काले घेरों को कम करने में असरदार होते हैं. एक कटोरी में आधा चम्मच एलोवेरा जैल डालें और उसमें 2 चम्मच आलू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को मिक्स करके डार्क सर्कल्स पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. कुछ दिन लगाने पर ही आंखों के आस-पास की स्किन निखरने लगेगी. 

एलोवेरा और गुलाबजल 

बराबर मात्रा में एलोवेरा जैल और गुलाबजल को मिलाएं और डार्क सर्कल्स पर लगाएं. इसे 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. डार्क सर्कल्स कम होते हैं और स्किन का रूखापन दूर होता है सो अलग. 

एलोवेरा और शहद 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह मिश्रण डार्क सर्कल्स की छुट्टी कर देता है. आधा चम्मच एलोवेरा जैल में आधा चम्मच ही शहद (Honey) मिलाएं और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आंखों के आस-पास लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए रखें और फिर धोकर साफ कर लें. आंखों पर चमक नजर आने लगेगी. हफ्तेभर लगाने पर ही डार्क सर्कल्स कई हद तक दूर हो जाएंगे.

एलोवेरा और हल्दी

हल्दी के औषधीय गुण डार्क सर्कल्स को कम करने में असर दिखाते हैं. ऐसे में एलोवेरा और हल्दी को मिलाकर लगाने पर भी डार्क सर्कल्स हल्के होने लगते हैं. आधा चम्मच एलोवेरा में चुटकीभर हल्दी मिलाएं और आंखों के नीचे मलें. डार्क सर्कल्स कम होने में असर दिखेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
गैस और ब्लोटिंग होने पर शरीर के इन हिस्सों में उभर जाता है दर्द, जानिए इससे बचाव का तरीका
एलोवेरा में मिलाकर लगा लीं ये 4 चीजें तो डार्क सर्कल्स से मिल जाएगा छुटकारा,  पांडा जैसी नहीं दिखेंगी आंखें 
पतला होना चाहते हैं तो डाइट या जिम से ज्यादा जरूरी हैं ये चीजें, बस बदल दें ये आदतें घट जाएगा वजन
Next Article
पतला होना चाहते हैं तो डाइट या जिम से ज्यादा जरूरी हैं ये चीजें, बस बदल दें ये आदतें घट जाएगा वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com