आपके बाल बहुत ज्यादा अगर झड़ रहे हैं तो खाना शुरू कर दीजिए ये 5 सूपरफूड, गंजे होने से जाएंगी बच

Hair care tips : अगर आप चाहती हैं कि बालों की ग्रोथ अच्छी बनी रहे और कम उम्र में टकले ना हों तो अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव कर लीजिए.

आपके बाल बहुत ज्यादा अगर झड़ रहे हैं तो खाना शुरू कर दीजिए ये 5 सूपरफूड, गंजे होने से जाएंगी बच

अगर आप अपने बालों को सेहतमंद बनाए रखना चाहती हैं तो सुबह के नाश्ते में अंडा या फिर उससे बना आमलेट खा सकती हैं.

खास बातें

  • अंडे को करें अपने नाश्ते में शामिल बालों को मिलेगा प्रोटीन.
  • आयरन की कमी पूरी करने के लिए खाएं पालक का साग.
  • वहीं, अखरोट को भी खाना कर दीजिए शुरू.

Hair care tips : आजकल बूढ़े, बच्चे जवान हर कोई झड़ते बालों से परेशान है. हर कंघी में अगर आपके 100 से अधिक बाल निकल आते हैं तो मतलब आपके बालों को अच्छा पोषण नहीं मिल पा रहा है. या फिर शरीर में हार्मोनल बदलाव हुए हैं. कारण ये भी हो सकता है कि आपने तनाव ज्यादा ले लिया है. हेयर फॉल (hair fall) के पीछे कई वजहें हो सकती हैं जिसमें से कुछ का जिक्र हमने कर दिया है. अगर आप चाहती हैं कि बाल की सेहत अच्छी बनी रहे और कम उम्र में टकले ना हों तो अपनी डाइट (hair care diet) में थोड़ा बदलाव कर लीजिए. 

बालों का झड़ना कैसे रोकें | How to stop hair fall

अंडा है बेस्ट

dt1b5r2o

अगर आप अपने बालों को सेहतमंद बनाए रखना चाहती हैं तो सुबह के नाश्ते में अंडा या फिर उससे बना आमलेट खा सकती हैं. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन (protein) पाया जाता है जो बालों को मजबूती प्रदान करता है. इसे नियमित रूप से खाना शुरू कर दीजिए.

पालक खाएं

1l6eekn8

बालों को हमारे आयरन की सख्त जरूरत है जिसकी भरपाई आप पालक के साग को खाकर कर सकती हैं. इससे बालों के झड़ने की समस्या कम होगी. पालक के अलावा आप और भी हरी सब्जियों को अपने आहार का हिस्सा बनाइए.

विटामिन सी

4l9lk5p8

Photo Credit: iStock

बालों की ग्रोथ के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी (vitamin c) वाले फूड को शामिल करिए. यह आयरन को एब्जॉर्ब करने का काम करता है. नींबू, संतरा, कीवी आदि खट्टे फलों को अपने खाने में शामिल कर लीजिए. यह बाल और स्किन दोनों को चमकदार बनाते हैं.

अखरोट दे पोषण

0a9h6n6o

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) जो बालों को संपूर्ण पोषण देता है. यह बाल को घना बनाने का काम करता है. आपको बता दें कि बाल की सेहत को बेहतर रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) का सेवन करना चाहिए. बादाम और अलसी के बीज में  ये भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

गाजर जूस है अच्छा

vhgo53e

अगर आप अपने बालों का गिरना रोकना चाहती हैं गाजर के जूस (carrot juice) को पीना शुरू कर दीजिए. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा कच्चा सलाद जरूर खाएं. इसके अलावा वो सारे फूड खाएं जो विटामिन ए से भरपूर होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com