विज्ञापन
This Article is From Jul 18, 2022

Sawan Fast: शुरू हो चुके हैं सावन के व्रत, जानिए दिनभर खुद को किस तरह रखा जाए हाइड्रेटेड

Sawan Fasting Diet: सावन में भक्त भगवान शिव की आराधना में लीन होते हैं. लेकिन, सावन व्रत के दौरान निर्जलीकरण के कारण आप बीमार ना हों इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है. 

Sawan Fast: शुरू हो चुके हैं सावन के व्रत, जानिए दिनभर खुद को किस तरह रखा जाए हाइड्रेटेड
Sawan Vrat: सावन में सोमवार व्रत के दिन खानपान का इस तरह रखें ध्यान. 

Sawan 2022: सावन व्रत का शुभारंभ हो चुका है और भक्त अपने आराध्य शिव (Lord Shiva) के लिए पूरा दिन व्रत रखने वाले हैं. ऐसे में व्रत (Fast) के दौरान भक्त खुद की सेहत को प्राथमिकता ना देते हुए भक्तिभाव में लीन होते हैं. लेकिन, कई बार व्रत रखने के दौरान सही चीजों का सेवन ना करने से शरीर का एनर्जी लेवल अत्यधिक कम हो जाता है और व्यक्ति के बीमार पड़ने की संभावना बढ़ने लगती है. आइए जानते हैं वे कौनसी चीजें हैं जिनका सावन के व्रत (Sawan Fast) के दौरान सेवन करना अच्छा होता है और पूरा दिन शरीर हाइड्रेटेड (Hydrated) और स्वस्थ भी महसूस करता है. 

सावन व्रत में ऐसी हो डाइट | Sawan Fast Diet 

ना हो पानी की कमी 

सावन सोमवार व्रत (Sawan Somwar Vrat) के दौरान सुबह की शुरुआत आप नींबू पानी, नारियल पानी (Coconut Water) या फिर शिकंजी आदि से कर सकते हैं. साथ ही, दिन में हर कुछ देर में पानी भी जरूर पिएं जिससे शरीर में निर्जलीकरण ना हो और चक्कर आना या जी मिचलाने की दिक्कत से बचे रहें. 

फलों का सेवन 


चाहे व्रत हो या न हो सुबह किसी न किसी चीज का सेवन सेहत के लिए जरूरी होता है. आपको व्रत में बहुत ज्यादा कुछ न सही लेकिन केला, सेब, संतरा या ड्राई फ्रूट्स थोड़े-बहुत खा लेने चाहिए. इन चीजों का सीमित मात्रा में ही सेवन करने पर शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिल जाती है. साथ ही, अच्छे वॉटर कंटेन्ट वाले फलों को खाने पर शरीर को हाइड्रेशन भी मिलता है. 

इन चीजों का करें सेवन 

व्रत में कट्टू के आते और राजगिरी के आटे का सेवन किया जा सकता है. अगर आप सेंधा नमक खाते हैं तो उन्हें मिलाकर आटा गूंथ सकते हैं. आप दूध और लस्सी भी पी सकते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान 

  • व्रत में खाली पेट चाय (Chai) पीने से परहेज करें क्योंकि इससे पेट में एसिडिटी हो सकती है और शरीर डिहाइड्रेट महसूस करने लगता है. 
  • बहुत लंबे समय तक बिना पानी पिए ना रहें. उन चीजों के सेवन से भी बचें जो शरीर की नमी को सोखती है. 
  • तला-भुना कम से कम खाएं. व्रत के दौरान इससे सेहत प्रभावित हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
करवाचौथ पर अपनी बिछिया को लीजिए बदल, इन लेटेस्ट डिजाइन को खरीदकर दीजिए नया ट्विस्ट
Sawan Fast: शुरू हो चुके हैं सावन के व्रत, जानिए दिनभर खुद को किस तरह रखा जाए हाइड्रेटेड
रोजाना 1 कप ग्रीन टी पीने से आपकी ये 5 बीमारियां हो जाएंगी कम, बस इस तरह से बनाएं
Next Article
रोजाना 1 कप ग्रीन टी पीने से आपकी ये 5 बीमारियां हो जाएंगी कम, बस इस तरह से बनाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com