बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं किचन में रखें ये मसाले, जानिए इसके इस्तेमाल करने का तरीका

Home remedy : घर के किचन में मौजूद इन मसालों को अपनी डाइट में शामिल कीजिए. यह आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेंगे

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं किचन में रखें ये मसाले, जानिए इसके इस्तेमाल करने का तरीका

मेथी (Methi) में पाए जाने वाले कंपाउंड बैड कोलेस्ट्रॉल को ब्लड से बाहर निकालने में मदद करते हैं.

How To Control Bad Cholesterol : शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल का बढ़ना हमारी गलत लाइफस्टाइल (Lifestyle) और अनियमित खानपान की वजह से होता है. हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर इस बात पर जोर देते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) का स्तर बढ़ना चाहिए और बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होना चाहिए. अगर आपके भी शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ गया है तो आपको इसे कम करने पर ध्यान देना चाहिए. आपके किचन में रखे कुछ खास मसाले आपके बैड कोलेस्ट्रॉल (spices for control bad cholesterol) को शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं.

हल्दी और काली मिर्च

- किचन में रखे मसालों की मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम किया जा सकता है. इन्हीं मसालों में से एक है हल्दी. जी हां हल्दी में ढेर सारा एंटी ऑक्सिडेंट और करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, ये करक्यूमिन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है और शरीर को स्वस्थ बनाता है.

- वहीं, काली मिर्च भी बैड कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में कारगर पाई गई है. काली मिर्च में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट जिसे पिपेरिन कहते हैं, ये बैड कोलेस्ट्रॉल को पानी की तरह शरीर से बाहर निकाल देता है. अगर आप नियमित तौर पर काली मिर्च का सेवन करेंगे तो आपकी ब्लड आर्टरीज में गंदा फैट जमा नहीं होगा.

दालचीनी और मेथीदाना 

- दालचीनी में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. सुबह दालचीनी का पानी पीने से शरीर में जमा गंदा फैट और बैड कोलेस्ट्रोल टॉक्सिन के रूप में शरीर से बाहर निकल जाते हैं. इसके साथ साथ मेथीदाना भी बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाने में काफी कारगर माना जाता है.

- मेथी में पाए जाने वाले कंपाउंड बैड कोलेस्ट्रॉल को ब्लड से बाहर निकालने में मदद करते हैं. अगर अजवाइन की बात करें तो इसे कच्चा चबाने और इसका पानी पीने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

- धनिया के बीज भी बैड कोलेस्ट्रॉल का सफाया करने में माहिर हैं. धनिया के बीजों को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें, सुबह इसे छानकर धनिया को चबा लें और पानी पी लें. इससे नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर निकलता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.