Health tips : Heart Attack आने के बाद डाइट में करें बदलाव, रिकवरी हो जाएगी तेज

Diet for heart : आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फूड के बारे में जिसे पहले अटैक के बाद जरूर अपने खान पान में शामिल कर लेना चाहिए. इससे रिकवरी तेज होती है.

Health tips : Heart Attack आने के बाद डाइट में करें बदलाव, रिकवरी हो जाएगी तेज

जो लोग Heart संबंधी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें धूम्रपान नहीं करना चाहिए.

After heart attack recovery : हार्ट अटैक के केस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. पहले तो इसकी चपेट में बुजुर्ग लोग ही आते थे लेकिन अब युवा वर्ग भी आने लगा है. अब तो 30-35 साल की उम्र में ही लोगों की हार्ट अटैक से जान चली जा रही है जो कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए चिंता का विषय बन गया है. इस बात को ध्यान में रखकर आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फूड के बारे में जिसे पहले अटैक के बाद जरूर अपने खान पान (Diet for heart) में शामिल कर लेना चाहिए. इससे रिकवरी तेज होती है.

हार्ट अटैक से कैसे करें रिकवरी | how to recover from heart attack

- आपको पहला काम करना है फाइबर फूड (fibre food) को अपने आहार में शामिल कर लेना है. क्योंकि इससे खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर में जमा नहीं होते हैं. आपको सीजनल सब्जियों, साबुत अनाज और डाइटरी फाइबर का सेवन बढ़ा देना चाहिए. 

- वहीं जो लोग हार्ट संबंधी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें तो धूम्रपान नहीं करना चाहिए. इसके अलावा शारीरिक गतिविधियों को बढ़ा देना चाहिए. क्योंकि एक्सरसाइज ना करने से नसों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का रिस्क भी होता है.

-एवोकाडो, अलसी के बीज और अखरोट जैसे फूड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स (Omega-3 Fatty Acids) और विटामिन ई (Vitamin E) पाया जाता है जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे और फायदेमंद माने जाते हैं.

- आपको बता दें कि एक कप या 100 ग्राम अलसी में 20 प्रतिशत प्रोटीन, 28 प्रतिशत फाइबर, 18 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड (एमयूएफए) और 73 प्रतिशत पॉलीअनसेचुरेटेड फैट (पीयूएफए) होता है. 

- वहीं, तुलसी वाला दूध दिल के मरीजों के लिए भी लाभकारी होता है. इसको दूध में उबालकर पीने से संक्रमित मौसमी बीमारियों से बचाव करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com