बेटियों की परवरिश करते समय ध्यान में रखें ये 5 बातें, हर कोई कहेगा आपकी बिटिया पर हमें नाज़ है

Girl Child Parenting: आप अपनी बेटियों के परवरिश में कुछ ऐसी बातों को शामिल कर सकते हैं जिससे उन्हें भविष्य में उनकी सोच और जीने का तरीका बदल जाएगा.

बेटियों की परवरिश करते समय ध्यान में रखें ये 5 बातें, हर कोई कहेगा आपकी बिटिया पर हमें नाज़ है

Girl Child Parenting In Hindi: बिटियों की परवरिश ऐसे करनी चाहिए.

खास बातें

  • बेटियों को देना चाहते हैं अच्छी परवरिश.
  • तो बचपन से सिखाएं ये बातें.
  • और कुछ बातों का पेरेंट्स भी रखें ध्यान.

Parenting Tips: सभी पेरेंट्स (parenting) अपने बच्चों को बेहतर से बेहतर बनाना चाहते हैं. वे अपने बच्चों को वो हर बात सिखाना चाहते हैं जिससे उन्हें भविष्य में सफलता मिले. लेकिन जब बात बेटियों की आती है तो ऐसी और भी कुछ जरूरी बातें हैं जो अगर आप अपनी बेटियों की परवरिश (baby girl parenting) में शामिल करें तो भविष्य में ये उनके बड़े काम आएगी. तो चलिए जानते हैं ऐसी कुछ बातें जिन्हें बेटियों की (how to raise a girl) परवरिश के समय आपको ध्यान रखना चाहिए.

इन नुस्खों से यूरिक एसिड कर सकते हैं कंट्रोल, आज ही जानिए उन असरदार रेमेडी के बारे में

बिटियों की परवरिश कैसे करनी चाहिए | How To Raise A Girl Child

पेरेंट्स हो जेंडर न्यूट्रल

हमेशा याद रखें आपको जेंडर न्यूट्रल रहना है यानी लैंगिक आधार पर बेटी या बेटा में किसी तरह का कोई भेदभाव ना करें. इसका नकारात्मक प्रभाव आपकी बेटियों पर पड़ सकता. क्योंकि बच्चे सब कुछ घर से सीखते हैं अगर घर में ही उनके साथ भेदभाव होगा तो बाहर से वह क्या उम्मीद रखेंगे.

बेटियों को हीन भावना से बचाएं

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी बेटियों को किसी तरह की हीन भावना का शिकार न होना पड़े. ऐसा होने से उनका कॉन्फिडेंस लो हओ सकता है और मानसिक तौर पर उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

फाइनेंशली स्ट्रांग बनाएं बेटियों को 

बेटियों को बचपन से ही इस बात की जानकारी दें कि उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होना है किसी पर निर्भर नहीं रहना.

Latest and Breaking News on NDTV

चुप रहना ना सिखाएं

अक्सर माता-पिता अपनी बेटियों को ज्यादा ना बोले की सलाह देते हैं ज्यादा हंसने पर रोकते- टोकते हैं. ऐसा करने की बजाय उन्हें ये सिखाएं की अगर कभी उनके साथ किसी तरह की फिजिकल एसॉल्ट हो तो वह अपने खिलाफ आवाज उठा सकें.

बिना जज किए बेटी की सुनें 

अगर आपकी बेटी आपसे कुछ कहना चाह रही है अपने किसी पर्सनल बात को आपसे शेयर कर रही है तो उन्हें बिना जज किया उनकी बात को ध्यान से सुनें.

                                                                                                         (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.