विज्ञापन
Story ProgressBack

लहसुन के छिलके से ऐसे तैयार करें सीजनिंग पाउडर, बहुत आसान है तरीका

आपको बता दें कि लहसुन के छिलके जिसे लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं जबकि उसको आप सीजनिंग पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
लहसुन के छिलके से ऐसे तैयार करें सीजनिंग पाउडर, बहुत आसान है तरीका
सबसे पहले तो आप लहसुन के छिलकों धो लीजिए, फिर इन्हें किसी ट्रे या फिर कपड़े पर फैला दीजिए धूप में.

Garlic Peel uses : लहसनु के औषधिय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं. इनका उपयोग कई सेहत संबंधी परेशानियों में किया जाता है. इसका सेवन लोग सब्जी के मसाले, रस और पेस्ट के रूप में करते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जिसमें प्रोटीन 6.3 प्रतिशत , वसा 0.1 प्रतिशत, कार्बोज 21 प्रतिशत, खनिज पदार्थ 1 प्रतिशत, चूना 0.3 प्रतिशत लोहा 1.3 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होता है. इसके अलावा विटामिन ए, बी, सी और सल्फ्यूरिक एसिड पाई जाती है.आपको बता दें कि लहसुन के छिलके जिसे लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं, जबकि उसको आप सीजनिंग पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं सीजनिंग पाउडर तैयार करने का तरीका.

सीजनिंग पाउडर कैसे बनाएं

- सबसे पहले तो आप लहसुन के छिलकों धो लीजिए, फिर इन्हें किसी ट्रे या फिर कपड़े पर फैला दीजिए धूप में. जब ये सूख जाए तो ग्राइंडर में डालकर पीस लीजिए. अब आपका सीजनिंग पाउडर रेडी है. 

- आप लहसुन के सीजनिंग पाउडर का इस्तेमाल सब्जी का स्वाद बढ़ाने में कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस पाउडर को आटे में मिलाकर गूंदे इससे रोटी या पराठे का स्वाद अच्छा होगा. 

- वहीं, आप होममेड गार्लिक पाउडर को तैयार करने के बाद एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें. इससे सीजनिंग खराब नहीं होगी. उस जगह पर रखें जहां सूरज की किरणें डायरेक्ट इफेक्ट ना करें.

कब नहीं खाना चाहिए लहसुन

उल्टी दस्त

अगर आपको उल्टी और दस्त की परेशानी है तो इसका सेवन बिल्कुल ना करें क्योंकि यह पेट को गरम करने का काम करता है. इससे जलन की समस्या हो सकती है. इसलिए ऐसी किसी परेशानी में आपको इसके सेवन से बचना चाहिए.

लिवर 

आपको बता दें कि ज्यादा लहसुन का सेवन लिवर (liver) को भी प्रभावित कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) मौजूद होता है जिसके कारण यकृत में विषाक्त पदार्थ (toxins) जमा हो सकते हैं. इसलिए ज्यादा लहसुन खाने से बचना चाहिए.

हार्ट बर्न

ज्यादा लहसुन के सेवन से हार्ट बर्न (heartburn) की भी परेशानी हो सकती है. इसके कारण सीने में जलन होने लगती है. इस लिहाज से भी लहसुन ज्यादा खाने से बचना चाहिए. 

ब्लड प्रेशर

जिन लोगों की चक्कर संबंधी परेशानी है उन्हें भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर (blood pressure) की भी परेशानी बढ़ने का खतरा होता है. और तो और शरीर में खून की कमी, ब्लड प्रेशर आदि की समस्या में भी लहसुन न खाने की सलाह दी जाती है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
लहसुन के छिलके से ऐसे तैयार करें सीजनिंग पाउडर, बहुत आसान है तरीका
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;