मंदी की आहट से नौकरी खोने का सता रहा है डर तो अपनाएं ये टिप्स बना रहेगा आत्मविश्वास

Recession proof : आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप खुद को सकारात्मक रख सकते हैं. हम यहां पर रिसेशन के पहले क्या तैयारियां करके रखनी है उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप रिसेशन प्रूफ रहें. 

मंदी की आहट से नौकरी खोने का सता रहा है डर तो अपनाएं ये टिप्स बना रहेगा आत्मविश्वास

Mandi tips : वहीं, आप एक्स्ट्रा इनकम के लिए अपनी नई स्किल्स का उपयोग करें.

Recession and job: मंदी का खतरा एकबार फिर दुनिया पर मडरा रहा है जिसके कारण लोगों को अपनी नौकरी को लेकर चिंता सता रही है. लोगों को पैनिक अटैक आने लग गए हैं. कई मल्टीनेशनल कंपनियों ने तो अपने यहां से कर्मचारियों की छटनी भी करनी शुरू कर दी है. जिसके कारण लोगों में भय का महौल बना हुआ है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप खुद को सकारात्मक रख सकते हैं. हम यहां पर रिसेशन के पहले क्या तैयारियां करके रखनी है उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप रिसेशन प्रूफ रहें. 

Partner नहीं कर रहा है आपकी रिस्पेक्ट तो करें ये काम, फिर देखिए रिलेशनशिप में कैसे आता है बदलाव

रिसेशन के पहले क्या करें तैयारी

- रिसेशन के दौर में आर्थिक परेशानी का सामना ना करना पड़े इसके लिए आपको अपनी उन सामनों की लिस्ट तैयार करना चाहिए जिनपर फिजूलखर्ची हो रही है. ताकि आप उनपर अंकुश लगा सकें. यह आपकी मंदी में बहुत मदद करेगा. 

- जब आप फिजूल खर्जी पर रोक लगा लें तो इमर्जेंसी फंड या बचत वाले अकाउंट में सेव करना शुरू कर दीजिए. इससे आप मंदी के दौर में पैसे की परेशानी से उबर जाएंगे.

- वहीं, अगर मंदी के दौर में आपकी नौकरी चली जाए तो इसके लिए कोई ऐसी स्किल सीखिए जिससे आपको परेशानी का सामना ना करना पड़े. यह आपकी सीवी को भी मजबूत बनाएगा. आप वर्तमान में जिस कंपनी में काम कर रहे हैं वहां पर भी पता होना चाहिए आपकी एक्स्ट्रा स्किल के बारे में.

- वहीं, आप एक्स्ट्रा इनकम के लिए अपनी नई स्किल्स का उपयोग करें. ताकि आपकी ज्यादा सेविंग हो सके. इससे मंदी के दौरान मदद मिलेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com