Planting in summer : गर्मी में इस तरीके से लगाएं करी पत्ता का पौधा, ये रहे Planting tips

how to fry meal : करी पत्ते से खाने को तड़का जरूर लगाते हैं, ऐसे में आप इसका पौधा घर पर लगा लीजिए इससे जब चाहो फ्राई कर सकते हैं भोजन को.

Planting in summer : गर्मी में इस तरीके से लगाएं करी पत्ता का पौधा, ये रहे Planting tips

आप पेड़ की ताजा हरी टहनी को चाकू से काट दीजिए फिर रूटिंग हार्मोन पाउडर मिलाकर मिट्टी में मिला दीजिए.

खास बातें

  • करी पत्ता कभी भी लगा सकते हैं.
  • करी पत्ते को बहुत ज्यादा गर्मी के मौसम में ना लगाएं.
  • इसमें पानी बहुत ज्यादा ना भरें.

Planting tips : भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए हम उसमें अच्छे से अच्छा तेल मसाले का इस्तेमाल करते हैं. सब्जी और दाल को जीरा, प्याज, लहसुन से तड़का लगाते हैं, ताकि स्वाद दोगुना हो जाए. इसके अलावा हम एक और चीज का इस्तेमाल करते हैं वो है करी पत्ता. इससे हम खाने को तड़का जरूर लगाते हैं. ऐसे में आप इसका पौधा घर पर लगा लीजिए तो फिर कोई दिक्कत नहीं होगी. जब चाहो इससे फ्राई कर सकती हैं भोजन को तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

बढ़े Uric Acid में आज ही अपना लेना चाहिए ये नुस्खा, फिर देखिए कैसे नसों में जमा Purine हो जाता है गायब

करी पत्ती को कैसे लगाएं

  • इस नीम के पौधे को किसी भी मौसम में लगा लेना चाहिए. लेकिन गर्मी के दिन में ये जल्दी बढ़ते हैं. लेकिन ज्यादा गर्मी के मौसम में इसे लगाने से बचना चाहिए. 

  • इसे आप मीडियम आकार के गमले में लगाना चाहिए. इसकी तली में 2 से 3 छोटे छेद कर देने चाहिए. अब इसमें अच्छी गुणवत्ता वाले मिट्टी, गोबर, बारिक रेत को अच्छी तरह से मिलाकर रखना चाहिए. 

  • कटिंग से पौधा लगाना आसान होता है. आप पेड़ की ताजा हरी टहनी को चाकू से काट दीजिए फिर रूटिंग हार्मोन पाउडर मिलाकर मिट्टी में मिला दीजिए. वहीं, आप बीज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 5 से 6 घंटे एक गिलास पानी में डुबोकर रखिए. अब जो बीज है उसे गमले में मिलाकर रख दीजिए. 

  • गमले में बीज या कटिंग लगाने से रोज मिट्टी गिली होने तक इसमें पानी डालते रहिए. फिर इसे हल्के धूप वाली जगह पर रखिए. फिर देखिए इसमें कैसे पत्ते आने शुरू होते हैं. 

  • इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है- गमले में ज्यादा पानी ना डालें इससे सड़ सकती है जड़. महीने में सिर्फ एकबार ही खाद डालिए. समय समय पर इसकी मिट्टी खोदें ताकि ग्रोथ अच्छी हो इसकी.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com