विज्ञापन
Story ProgressBack

आप भी महसूस करते हैं अकेलापन तो ऐसे कुछ काम हैं जो भटकाते हैं ध्यान, इन आदतों से Loneliness नहीं होती महसूस 

How To Overcome Loneliness: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे अकेलापन दूर हो सकता है. इन आदतों को अपनाना आसान है और असरदार भी साबित होता है. 

Read Time: 4 mins
आप भी महसूस करते हैं अकेलापन तो ऐसे कुछ काम हैं जो भटकाते हैं ध्यान, इन आदतों से Loneliness नहीं होती महसूस 
Dealing With Loneliness: अकेलापन इस तरह हो सकता है दूर. 

Loneliness: कभी ना कभी हर किसी की जिंदगी में एक ऐसा पड़ाव आता है जहां व्यक्ति अकेलापन महसूस करने लगता है. ऐसा किसी दोस्त के दूर जाने पर, प्रेमी से अलग होने पर, धोखा खाने पर या फिर किसी और कारण से भी हो सकता है. कभी-कभी दोस्त (Friends) अपना समय नहीं दे पाते तो भी व्यक्ति को लगने लगता है कि उसका हमराज, हमसाथी और हमदर्द कोई नहीं है. ऐसे में अकेलापन काटने को दौड़ता है. चाहे फिर व्यक्ति भीड़ में ही क्यों ना खड़ा हो, अकेलेपन से जूझ रहा होता है. अगर आप भी अकेलेपन से तंग आ गए हैं और अच्छा महसूस करना चाहते हैं तो यहां जानिए किस तरह इस अकेलेपन को दूर किया जा सकता है.

बालों पर कभी नहीं लगाई होंगी ये चीजें, लेकिन हेयर केयर में साबित होती हैं जबरदस्त, कम ही लोग जानते हैं फायदे 

अकेलापन कैसे करें दूर | How To Deal With Loneliness 

पढ़ सकते हैं किताबें 

कई बार हमें लगता है कि किताबें पढ़ने पर समय बर्बाद होगा और हो सकता है नींद आने लगे. लेकिन, किताबें पढ़ने की एक बार आदत लग जाती है तो आप एक अलग दुनिया में खुद को पाते हैं. इससे भीड़ में भी आपको अकेला (Alone) महसूस नहीं होता और किताबें अच्छी दोस्त भी साबित होती हैं. 

बिना किसी मेहनत के भी चेहरा दिख सकता है चमकदार, बस रोज की ये 5 आदतें दिखाती हैं कमाल 

ढूंढे कोई नई हॉबी 

अक्सर हम कह देते हैं कि अब से कुछ नया करेंगे या करने की कोशिश करेंगे लेकिन यह इच्छा भी धरी की धरी रह जाती है और अकेलापन खाए जाता है. लेकिन, किसी नई हॉबी को अपनाने का फैसला कर लें. आप डांस (Dance) कर सकते हैं, योगा क्लास जॉइन कर सकते हैं, जिम जा सकते हैं, पेंटिंग क्लास का हिस्सा बन सकते हैं, कोई वर्कशॉप ले सकते हैं, घर में पोस्टकार्ड बना सकते हैं या छुट्टी के दिन गाने गाना या स्किन केयर पर ध्यान दे सकते हैं. ये छोटी-छोटी चीजें ही हैं जो मन को खुश कर देती हैं. इनसे आप खुद की कंपनी एंजॉय करना सीखते हैं. 

फिल्में या सीरीज देखने की आदत 

फिल्में या सीरीज तो हम सभी देखते हैं लेकिन इनकी आदत लगाने का मतलब है कि रोज ऑफिस (Office) से लौटकर रात में जब कुछ ना करने का मन करे या मन बेचैन होने लगे तो कोई सीरीज या फिल्म लगा लेना. इससे आपका ध्यान फिल्म को एंजॉय करने पर रहेगा बजाय अकेला महसूस करने या किसी को याद करने के. 

सोशल मीडिया की मदद 

सोशल मीडिया में कई बुराइयां जरूर हैं लेकिन इसके फायदे भी कुछ कम नहीं हैं. सोशल मीडिया (Social Media) पर आप अपनी पसंद की चीजों को देख सकते हैं, लोगों को सुन सकते हैं, जान सकते हैं और चाहे तो खुद भी कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो अपने मनपसंद गानों का या फिल्मों का अकाउंट बना सकते हैं या फिर तस्वीरें खींचकर डाल सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर का शीशा हो गया है बहुत ज्यादा गंदा, तो इन हैक्स से हो जाएगा क्रिस्टल क्लीन
आप भी महसूस करते हैं अकेलापन तो ऐसे कुछ काम हैं जो भटकाते हैं ध्यान, इन आदतों से Loneliness नहीं होती महसूस 
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Next Article
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;