विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

सर्दियों में इस तरह त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, रूखापन होगा दूर और निखर जाएगा चेहरा 

Aloe Vera In Skin Care: सर्दियों के मौसम में हवा शुष्क होती है जिसका असर त्वचा पर भी खूब नजर आता है. ऐसे में एलोवेरा जैल चेहरे पर नमी बनाए रखता है. 

सर्दियों में इस तरह त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, रूखापन होगा दूर और निखर जाएगा चेहरा 
Aloe Vera For Glowing Skin: चेहरे पर इस तरह लगाया जा सकता है एलोवेरा. 

Skin Care: मौसम बदलने का असर त्वचा पर भी खूब नजर आता है. सर्दियों की हवा शुष्क होती है जिसे सूखी हवा भी कहते हैं. इस हवा से त्वचा पर भी असर पड़ता है जिससे स्किन ड्राई (Dry Skin) और बेजान होने लगती है. स्किन के इस रूखेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा को चेहरे पर लगाया जा सकता है. एलोवेरा (Aloe Vera) में पाए जाने वाले विटामिन, एंजाइम्स, खनिज, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड्स त्वचा को कई फायदे देते हैं और एलोवेरा के इस्तेमाल से स्किन पर नमी बनी रहती है. इसमें पाए जाने वाला वॉटर कंटेंट खासतौर से त्वचा पर मॉइश्चर को लॉक करने में असरदार है. यहां जानिए किस तरह सर्दियों में चेहरे पर एलोवेरा लगाया जा सकता है. 

बालों पर इन 4 तरीकों से लगाकर देख लीजिए अंडा, रूखे-सूखे बालों को मिलता है पोषण, घनी होती हैं लटें 

सर्दियों में चेहरे पर कैसे लगाएं एलोवेरा | How To Apply Aloe Vera On Face In Winters 

एलोवेरा को चेहरे पर लगाने का सबसे आसान तरीका है कि इसे मॉइश्चराइजर की तरह जस का तस ही लगा लिया जाए. एलोवेरा की पत्ती से ताजा एलोवरा का गूदा निकालकर चेहरे पर मल सकते हैं और कुछ देर बाद चेहरा धोकर साफ किया जा सकता है. इसके अलावा, बाजार से खरीदे गए एलोवेरा जैल को भी चेहरे पर लगा सकते हैं. 

टोनर की तरह 

एलोवेरा का टोनर बनाने के लिए एलोवेरा को मिक्सर में डालकर ब्लेंड कर लें. इसमें थोड़ा पानी या गुलाबजल भी मिलाया जा सकता है. आप चाहे तो विटामिन ई कैप्सूल भी डाल सकते हैं. जब कंसिस्टेंसी पतली हो जाए तो इस मिश्रण को किसी शीशी में भर लें. बस तैयार है आपका एलोवेरा टोनर. 

एलोवेरा की क्रीम 

एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) में 1-2 चम्मच नारियल का तेल डालकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस तरह एलोवेरा जैल चेहरे पर लगाने से बेजान त्वचा खिली हुई दिखने लगती है और ग्लो नजर आता है. 

एलोवेरा का फेस मास्क 

ड्राई स्किन पर एलोवेरा का यह फेस मास्क हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. फेस मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जैल, एक चम्मच शहद (Honey) और आधा केला मिला लें. बस तैयार है आपका फेस मास्क. इस फेस मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा चमक जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
सर्दियों में इस तरह त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, रूखापन होगा दूर और निखर जाएगा चेहरा 
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;