बालों पर इन 4 तरीकों से लगाकर देख लीजिए अंडा, रूखे-सूखे बालों को मिलता है पोषण, घनी होती हैं लटें 

Egg Hair Mask: ऐसे कई हेयर मास्क हैं जिन्हें घर पर आसानी से बनाकर बालों पर लगाया जा सकता है. अंडे का हेयर मास्क भी बालों के लिए बेहद अच्छा साबित होता है. 

बालों पर इन 4 तरीकों से लगाकर देख लीजिए अंडा, रूखे-सूखे बालों को मिलता है पोषण, घनी होती हैं लटें 

Egg Hair Mask For Thick Hair: बालों को सिल्की और शाइनी बना देता है अंडे का हेयर मास्क. 

Hair Care: अंडा सिर्फ शरीर को ही दुरुस्त नहीं रखता बल्कि यह बालों की सेहत भी बनाए रखता है. अंडे से बालों को प्रोटीन, बायोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स समेत कई ऐसे गुण मिलते हैं जो बालों को घना (Thick Hair) बनाने और हेयर डैमेज से बचाने में असरदार हैं. अंडे में वॉटर सोल्यूबल पेप्टाइड्स होते हैं जो हेयर फॉलिकल्स को बेहतर करने में कारगर हैं और इनसे हेयर फॉल मैनेज करने में भी मदद मिलती है. इसीलिए बालों पर अंडे के हेयर मास्क (Egg Hair Mask) बनाकर लगाए जाते हैं. अंडे के हेयर मास्क बालों को मजबूत बनाने, मॉइश्चर देने और बालों का टूटना कम करने में भी असरदार हैं. यहां जानिए किन-किन तरीकों से बालों पर अंडे के हेयर मास्क बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

हर समय महसूस होती है थकान, तो इन 3 विटामिन की शरीर में हो सकती है कमी, जानिए यहां 

कैसे बनाएं अंडे का हेयर मास्क | How To Make Egg Hair Mask 

अंडा और दही 

बालों पर अंडे और दही (Curd) को मिलाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क से बाल मजबूत भी होते हैं और सिर से डैंड्रफ भी कम होता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच दही लेकर उसमें एक अंडा मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

अंडा और एंलोवेरा 

एलोवेरा के साथ अंडा मिलाकर लगाने पर बालों की हेयर ग्रोथ बेहतर होती है. एलोवेरा स्कैल्प को इंफेक्शंस से भी दूर रखता है. एक कटोरी में एलोवेरा और अंडे को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस हेयर मास्क को बालों पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को बनाकर लगाया जा सकता है. 

अंडा और शहद 

अगर बालों को घना और मुलायम बनाना है और साथ ही स्कैल्प की खुजली दूर करनी है तो इस हेयर मास्क को लगा सकते हैं. एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल शहद से बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए अंडे और शहद (Honey) को बराबर मात्रा में मिलाएं. हेयर मास्क आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

अंडा और केला 

एक केला लेकर मसल लें. इसमें 2 चम्मच शहद, एक पूरा अंडा और 4 चम्मच ऑलिव ऑयल (Olive Oil) मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं और 45 से 50 मिनट लगाए रखने के बाद हेयर मास्क धोकर हटा लें. बालों को भरपूर पोषण मिलता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.