मूंग और मसूर की दाल से घर पर चुटकियों में तैयार हो जाएगा स्क्रब, चेहरा निखार देंगी ये दालें 

Moong And Masoor Scrub: चेहरे पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए घर पर ही स्क्रब बनाया जा सकता है. दालों से बनने वाला स्क्रब त्वचा को कई फायदे देता है. 

मूंग और मसूर की दाल से घर पर चुटकियों में तैयार हो जाएगा स्क्रब, चेहरा निखार देंगी ये दालें 

How To Make Scrub At Home: घर पर इस तरह तैयार किया जा सकता है स्क्रब. 

Homemade Scrub: रसोई में कई तरह की दालें होती हैं जिन्हें हम अलग-अलग तरह से पकाकर खाना पसंद करते हैं. इन दालों को खाने के अलावा इन्हें स्किन का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. त्वचा के लिए फायदेमंद ऐसी ही 2 दाले हैं मूंग और मसूर की दाल. इन दालों से चेहरे को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इनसे तैयार होने वाले स्क्रब (Scrub) को त्वचा पर एक से डेढ़ मिनट मलने पर ही त्वचा पर जमा मैल, गंदगी और डेड स्किन सेल्स की परत हटने लगती है और चेहरा निखर जाता है. यहां जानिए किस तरह मूंग और मसूर की दाल (Masoor Dal) से स्क्रब बनाकर चेहरे को एक्सफोलिट किया जा सकता है. 

April Fools' Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं अप्रैल फूल्स डे, अपने दोस्तों को ये संदेश भेजकर आप भी खींच सकते हैं उनकी टांग

चेहरे के लिए मूंग और मसूर दाल का स्क्रब | Moong And Masoor Dal Scrub For Face 

इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको मूंग और मसूर की दाल बराबर मात्रा में लेनी है. धुली हुई मूंग (Moong Dal) का इस्तेमाल करें. साथ ही, जरूरत के अनुसार दूध की आवश्यक्ता होगी. इस स्क्रब को बनाने के लिए दोनों दालों को भिगोकर रख दें. एक से डेढ़ घंटे में दाल अच्छी तरह से भीग जाएगी. अब दाल को पीस लें और इस पेस्ट में जरूरत के अनुसार दूध मिलाएं. बस तैयार है आपका मूंग और मसूर दाल का स्क्रब. ध्यान रहे कि आप इस पेस्ट को बहुत ज्यादा दरदरा ना रखें नहीं तो चेहरे पर निशान पड़ सकते हैं. उंगलियों में लेकर इस स्क्रब को पूरे चेहरे पर मलें और एक से डेढ़ मिनट के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है.

बालों पर इस तरह लगा सकते हैं पुदीने का हेयर पैक बनाकर, लंबे, घने और मुलायम होने लगेंगे आपके हेयर

मूंग का स्क्रब 

मूंग की दाल विटामिन सी और विटामिन ए की अच्छी स्त्रोत होती है. इस दाल को चेहरे पर लगाने से स्किन निखरती है और चेहरा बेदाग नजर आने लगता है. मूंग की दाल का स्क्रब बनाने के लिए 50 ग्राम मूंग की दाल को रातभर भीगने के लिए रखें और अगली सुबह पीस लें. इस पेस्ट में बादाम का तेल मिलाएं और चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मलें और चेहरा धोकर साफ कर लें. आप चाहे तो इस स्क्रब को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. 

मसूर का स्क्रब 

मसूर की दाल को पीसें और एक चम्मच मसूर की दाल के पाउडर को कटोरी में डालें. अब इसमें 2 चम्मच दूध, चुटकीभर हल्दी और नारियल तेल की 2 से 3 बूंदे डाल लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मलकर धो लें. चेहरा निखरा हुआ दिखने लगता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com