विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों पर इस तरह लगा सकते हैं पुदीने का हेयर पैक बनाकर, लंबे, घने और मुलायम होने लगेंगे आपके हेयर

Mint Hair Mask: पुदीने से बना हेयर पैक बालों के लिए कारगर तरीके से काम करता है. यह जहां स्कैल्प को ठंडा करता है वहीं बालों की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है. आइए, जानते हैं पुदीना हेयर पैक कैसे बनाएं.

Read Time: 3 mins
बालों पर इस तरह लगा सकते हैं पुदीने का हेयर पैक बनाकर, लंबे, घने और मुलायम होने लगेंगे आपके हेयर
Hair Mask For Hair Growth: बालों को बढ़ाने में असरदार है यह हेयर मास्क.

Hair Care: महिला हो या पुरुष,आजकल हर कोई घने और काले बालों की चाहत रखता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं खराब खानपान, लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से अकसर लोगों के बाल झड़ने लगते हैं . वैसे तो एक दिन में 50 से 100 बालों का झड़ना आम माना जाता है. लेकिन, जब इससे अधिक बाल झड़ते हैं तो यह गंजेपन का कारण भी बन जाता है. दरअसल, पुदीना (Mint) एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है जो कि स्कैल्प के लिए कारगर तरीके से काम करता है. इसके अलावा, इन पत्तियों में कई और गुण होते हैं जो कि बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. पुदीना हेयर पैक (Mint Hair Pack) बालों को दोबारा उगाने में मदद कर सकता है. हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि बालों के लिए पुदीने का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए. आइए जानते हैं पुदीने से हेयर पैक कैसे बनाएं. 

त्वचा के लिए फायदेमंद है विटामिन ई कैप्सूल, लेकिन कुछ लोगों को इसके इस्तेमाल से करना चाहिए परहेज

पुदीना हेयर पैक कैसे बनाएं | How To Make Mint Hair Pack 

पुदीना हेयर पैक बनाने के लिए पहले पुदीने की पत्तियां लें और इसमें थोड़ा लौंग और मेथी के बीज मिलाकर पीस लें. जब आप इसे पीस लेंगे तो, इसमें एलोवेरा मिला लें और इसे अच्छी तरह से फेंट लें. फिर इन दोनों का एक पेस्ट तैयार करें और इसे अपने बालों पर लगा लें. वहीं, ये आपके बालों के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है और साथ ही आपके बालों की स्कैल्प को साफ करता है जिससे बालों तक पोषण पहुंचता है और इन्हें बढ़ने में मदद मिलता है. इसके अलावा, ये पुदीना हेयर पैक उन कारकों को बढ़ावा देते हैं जिससे नए बालों को आने में मदद मिलती है.

पुदीना हेयर पैक के फायदे

डैंड्रफ में कारगर: पुदीना का हेयर पैक लगाने से आपके बालों से डैंड्रफ (Dandruff) कम होता है और साथ ही बालों को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं. ये स्कैल्प में जमा गंदगी को साफ करता है और डैंड्रफ को कम करने में मददगार है. इसके अलावा, यह हेयर पैक आपके उन पोर्स को साफ करता है जिसमें गंदगी जमा हो जाती है तो आपके बालों को पोषण नहीं मिलता है और बाल अंदर से खराब होने लगते हैं .

स्कैल्प को ठंडा रखता है: स्कैल्प को ठंडा रखने में पुदीना हेयर पैक कारगर तरीके से काम करता है. बता दें कि यह आपकी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और साथ ही ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है जिससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलती हैं. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
बालों पर इस तरह लगा सकते हैं पुदीने का हेयर पैक बनाकर, लंबे, घने और मुलायम होने लगेंगे आपके हेयर
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;