इस दशहरा घर पर बनाइए केसरी जलेबी, बनाने में है आसान, यहां जानिए विधि

Kesari jalebi recipe : मेले में जलेबी खाने का आनंद ही कुछ और होता है. लेकिन कुछ लोग बाहर खाना पसंद नहीं करते हैं ऐसे में हम आपको यहां पर घर पर केसरी जलेबी बनाने का तरीका बताते हैं.

इस दशहरा घर पर बनाइए केसरी जलेबी, बनाने में है आसान, यहां जानिए विधि

kesari jalebi को घर पर भी बना सकती हैं, तरीका है बेहद आसान.

Dusherra jalebi recipe : आज नवरात्रि का आखिरी दिन है आज लोग कन्या पूजन करते हैं. इस दिन नौ कन्याओं को भोजन कराया जाता है और उन्हें सिंगार का सामान दिया जाता है. इसके बाद दशहरा का उत्सव मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने परिवार के साथ घूमने निकलते हैं. जगह-जगह पर दुर्गा पंडाल लगे होते हैं. इस दौरान मेले में जलेबी खाने का आनंद ही कुछ और होता है. लेकिन कुछ लोग बाहर खाना पसंद नहीं करते हैं ऐसे में हम आपको यहां पर घर पर केसरी जलेबी (Kesari jalebi) बनाने का तरीका बताते हैं.

केसरी जलेबी बनाने के लिए सामग्री

मैदा 1किग्रा

घी 500 ग्राम

दही 350 ग्राम

चीनी (जलेबी की मात्रा अनुसार), केसर 1 चम्मच

दूध 2 चम्मच, पिस्ता (गार्निशिंग के लिए)

पानी – आवश्यकतानुसार

केसरी जलेबी बनाने की विधि

सबसे पहले आप कटोरी में मैदा निकाल लें फिर उसमें दही मिलाकर बाटर तैयार कर लें. अब इस घोल को 3 से 4 घंटे के लिए ढ़ककर रख लें जब तक की उसमें खमीर ना उठ जाए. वहीं, दूसरी तरफ आप पानी चढ़ा दें गैस पर धीमी आंच पर. इसमें चीनी डालकर मध्यम आंच पर पकाएं जब तक वो चाशनी का रूप ना ले ले. अब आप घोल को खमीर उठने के बाद अच्छे से मिला लें. फिर गैस पर कड़ाही चढ़ाकर उसमें घी डालकर गरम कर लीजिए. अब आप जलेबी मेकर में पेस्ट डालकर कड़ाही में डालें. जब जलेबी ब्राउन कलर की हो जाए तो उसे चाशनी में डुबो दीजिए. अब चाशनी से निकाल उसको पिस्ता और केसर से गार्निश कर दीजिए. तैयार है आपकी गरम गरम जलेबी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com