बढ़ती उम्र में बढ़ रहा है वजन तो करिए यह काम, 50 की उम्र में भी वेट रहेगा मेंटेन

Weight control tips : आपको 40 के बाद कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए जिससे आपके शरीर का वजन मेंटेन रहेगा.

बढ़ती उम्र में बढ़ रहा है वजन तो करिए यह काम, 50 की उम्र में भी वेट रहेगा मेंटेन

टोफू के सेवन से भी आप अपने वजन को कंट्रोल (weight control tips) में रख सकती हैं.

Weight control tips : बढ़ती उम्र में ना सिर्फ स्किन नहीं बल्कि वजन पर भी बुरा असर पड़ता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर में तेजी से हॉर्मोन बदलते हैं जिसका असर चेहरे पर झुर्रियों और पेट की बढ़ती चर्बी के रूप में नजर आने लगता है. ऐसे में आपको 40 के बाद कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए जिससे आपके शरीर का वजन मेंटेन रहेगा. तो आइए जानते हैं बढ़ती उम्र में क्या रूटीन फॉलो करना चाहिए. 

इस पेड़ की छाल का काढ़ा पी लेंगे तो हार्ट अटैक का रिस्क हो सकता है कम, और भी है कई फायदे

बढ़ती उम्र में क्या करें

1- आपको अपनी डाइट में लीन प्रोटीन फूड को शामिल कर लेना चाहिए. साथ ही कैल्शियम वाला फूड शामिल करिए. यह आपके घुटनों को मजबूत रखता है. 

2- इसके अलावा आप सैल्मन मछली का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका वजन कंट्रोल रहेगा. यह प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जााता है. यह आपको ओवरईटिंग से बचाएगा. 

3- चिकन का भी सेवन आप करते हैं तो आपका वजन कंट्रोल में रहेगा. यह विटामिन बी 12 का अच्छो सोर्स माना जाता है. इसमें आयरन, जिंक और प्रोटीन पाया जाता है जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

4- टोफू के सेवन से भी आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकती हैं. यह प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. यह आपको ओवरईटिंग से बचाता है. तो आज से आप इन डाइट को फॉलो करना शुरू कर दीजिए फिर देखिए कैसे आपका वजन मेंटेन होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com