इस पेड़ की छाल का काढ़ा पी लेंगे तो हार्ट अटैक का रिस्क हो सकता है कम, और भी है कई फायदे

Arjun bark : यह एक एंटीऑक्सीडेंट, सूजन-रोधी औषधी है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है. अगर आप इसका काढ़ा पीते हैं तो आपको कई लाभ मिलेंगे जिसके बारे में आपको बताने वाले हैं.

इस पेड़ की छाल का काढ़ा पी लेंगे तो हार्ट अटैक का रिस्क हो सकता है कम, और भी है कई फायदे

Arjun ke chal : यह एक शक्तिशाली हर्बल है जो दिल को सहारा देने का काम करता है.

Arjun bark : अर्जुन की छाल एक ऐसी जड़ी बूटी है, जो अनेक प्रकार की त्वचा देखभाल और स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए जानी जाती है. इसके पाउडर का इस्तेमाल मुख्य रूप से त्वचा संबंधी परेशानियों में किया जाता है. इतना ही नहीं अर्जुन की छाल कार्डियोप्रोटेक्टिव भूमिका के लिए भी जानी जाती है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट, सूजन-रोधी औषधी है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है. अगर आप इसका काढ़ा पीते हैं, तो आपको कई लाभ मिलेंगे जिसके बारे में आपको बताने वाले हैं. पीली किशमिश से कहीं ज्यादा फायदेमंद है काली किशमिश, ये रहे इसके पोषक तत्व

अर्जुन का काढ़ा पीने के फायदे

1- अर्जुन की छाल दिल को अनगिनत बीमारियों से बचाती है. दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए यह सबसे अच्छी जड़ी बूटियों में से एक मानी जाती है. यह मांसपेशियों को टोन और मजबूत करती है.

2- अर्जुन की छाल, जिसका रंग गुलाबी होता है, हृदय की मांसपेशियों को पोषण प्रदान करते हैं. इस छाल का काढ़ा आध्यात्मिक और भावनात्मक रूप से भी आपको लाभ पहुंचाता है. 

3- यह एक शक्तिशाली हर्बल है जो दिल को सहारा देने का काम करता है. ऐसे में इसका काढ़ा पीना फायदेमंद है. अर्जुन रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने और प्लाक को हटाने में भी सहायता करता है. परिणामस्वरूप, यह अत्यधिक रक्तचाप, घबराहट और तेज़ दिल की धड़कन जैसी हृदय संबंधी समस्याओं के इलाज में अच्छा काम करता है.

4- अर्जुन की छाल एसिड रिफ्लैक्स से भी शरीर को बचाता है. जो सीने में जलन का कारण बन सकता है. यह छाल पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में भी सहायक होते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.