40 साल की महिलाएं इस रूटीन को फॉलो करना कर दें शुरू, नहीं बढ़ेगा वजन और रहेंगी एनर्जेटिक

उम्र में वजन तेजी से बढ़ता है जिसके चलते डायबिटीज (diabetes), थायराइड (thyroid), ब्लड प्रेशर (blood pressure) जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं जिससे वजन मेंटेन रहेगा और पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगी. 

40 साल की महिलाएं इस रूटीन को फॉलो करना कर दें शुरू, नहीं बढ़ेगा वजन और रहेंगी एनर्जेटिक

Health tips : आप ब्रेकफास्ट में अंकुरित अनाज, फल और जूस का सेवन करें.

women health tips : अगर आपकी उम्र 40 साल का पड़ाव पार कर चुकी है तो आपको सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि बढ़ती उम्र में शरीर में बड़े बदलाव होते हैं यूं कहें की आपका शरीर कमजोर पड़ता है. ऐसे में आपको डाइट से लेकर शारीरिक गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. इस उम्र में वजन तेजी (weight maintain in 40 year) से बढ़ता है जिसके चलते डायबिटीज, थायराइड, ब्लड प्रेशर (blood pressure) जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं जिससे वजन मेंटेन रहेगा और पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगी.

कमर करनी है 28 तो जिम और योगा के अलावा डाइट में शामिल करें ये Fat burner juice, एक महीने में मिलेगा मनचाहा फिगर

40 की उम्र में रखें हेल्थ को मेंटेन

  • आप ब्रेकफास्ट में अंकुरित अनाज, फल और जूस का सेवन करें. आप फैटी चीजों को नाश्ते में बिल्कुल शामिल करें. आपको सेहत को बेहतर रखना है तो डिनर हमेशा लाइट रखें. आप लिक्विड फूड डिनर में लीजिए. इससे बीमारी आपसे कोसों दूर रहेगी.

  • वहीं, इस उम्र में तनाव लोग ज्यादा करने लगते हैं जिसके कारण डायबिटीज, थायराइड, मोटापे का शिकार होते हैं. इसलिए आप कोशिश करें चिंता से दूर रहें, उसे हावी ना होने दें. 

  • इस उम्र में आपको अपनी डाइट को ट्रैक करना चाहिए. इससे आप वेट लॉस के गोल को अचीव कर पाएंगी. इसके अलावा आप अपनी डाइट से कार्ब्स को हटा दीजिए, बल्कि इसकी जगह फाइबर फूड खाएं. 

  

  • अगर आप चाहती हैं कि आपका फैट जल्दी गले तो फिर आप आसानी से घर पर फैट बर्नर ड्रिंक तैयार कर सकती हैं. इसको बनाने के लिए आपको 01 टीस्पून धनिया के बीज, 01 टीस्पून सौंफ के बीज, 01 हरी इलायची और पानी 200 मि ली. अब आप एक पैन में पानी चढ़ा दीजिए और उसमें सौंफ, इलायची और धनिया डाल दीजिए और अच्छे से उबालिए, फिर उसे छानकर पी लीजिए. आप हर रोज इसे पी लेती हैं तो आपको चर्बी गलाने में आसानी होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कान्स एक्सक्लूसिव: एक्टर विजय वर्मा बोले, "निर्देशक मुझसे ज्यादा मुझमें ढूंढते हैं"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com