विज्ञापन

दिवाली तक 1 से डेढ़ किलो कम करना है वजन, तो सुबह-शाम इस मसाले का पानी पीना कर दीजिए शुरू

Weight Loss Drink: अगर दिवाली से पहले एक किलो वजन भी कम हो जाए तो भला इसमें कैसी हर्ज. यहां जानिए दिवाली से पहले वजन कम करने का आसान और असरदार तरीका. 

दिवाली तक 1 से डेढ़ किलो कम करना है वजन, तो सुबह-शाम इस मसाले का पानी पीना कर दीजिए शुरू
Weight Loss Before Diwali: इस तरह दिवाली से पहले कम होगा वजन.

Weight Loss: त्योहारों पर सभी फिट दिखना चाहते हैं और साथ ही चाहते हैं कि अपने फेवरेट आउटफिट्स में खूबसूरत नजर आएं और कोंफिडेंट फील करें. ऐसे में एक या डेढ़ किलो वजन कम होना छोटी बात नहीं होती. अगर दिवाली (Diwali) से पहले 6 से 7 दिन भी यहां बताई कुछ टिप्स फॉलो कर ली जाएं तो वजन कम हो सकता है. साथ ही रसोई का एक मसाला ऐसा है जिसका पानी सुबह-शाम पीने पर शरीर को फैट बर्निंग गुण मिलते हैं और वजन कम होने में असर नजर आता है. यह मसाला है मेथी के दाने. पीले मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) का पानी बनाकर कैसे पिएं और किन बातों का ध्यान रखें कि वजन कम होने लगे, जानें यहां. 

दिवाली पर सेलेब्स की तरह करना है मेकअप तो इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, हीरोइन से कम नहीं लगेंगी

एक हफ्ते में 1 किलो वजन कैसे कम करें | How To Lose 1 Kg Weight in a Week 

एक हफ्ते में एक से डेढ़ किलो तक वजन कम करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले सुबह उठते ही मेथी के दाने का पानी पिएं. मेथी का पानी (Methi Water) बनाने के लिए रात में एक चम्मच मेथी के दाने पानी एक गिलास पानी में भिगोकर रखें. इस पानी को अगली सुबह उबालकर गर्म करें और पिएं. 

करें पौष्टिक नाश्ता 

मेथी का पानी पीने के आधे घंटे बाद नाश्ता किया जा सकता है. फाइबर या प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करें. इस बात का ध्यान रखें कि एक हफ्ते तक आपको यही डाइट फॉलो करनी है. आप सुबह के समय पोहा और एक कप चाय नाश्ते में ले सकते हैं. इसके अलावा हरी चटनी के साथ सब्जियों वाला चीला या स्टफ्ड परांठा खाया जा सकता है. 

पिएं गर्म पानी 

अपने हर मील के बाद एक गिलास हल्का गर्म पानी (Warm Water) पिएं. इससे खाना पचने में तो मदद मिलती ही है साथ ही फैट बर्न होता है सो अलग. 

वॉक करना है जरूरी 

जब भी आप कुछ खाते हैं उसके बाद आधे घंटे की वॉक कर सकते हैं. वॉक करने से ही शरीर के इंचेस कम होते हैं और शरीर पतला नजर आता है. आप दिनभर में वॉक करने का समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो रात के समय एक घंटा वॉक कर सकते हैं. 

मिड मील और शाम का नाश्ता 

मिड मील और शाम का नाश्ता स्किप ना करें. कोई मौसमी फल, ग्रीन टी, छाछ, सूखे मेवे या फिर सूप मिड मील या शाम के नाश्ते में लिया जा सकता है. 

लंच और डिनर का रखें ध्यान 

कोशिश करें कि आप कुछ दिन बाहर का कुछ ना खाएं और घर पर बना खाना ही लंच और डिनर में लें. लंच और डिनर को पौष्टिक ही रखे. आप लंच में रोटी, हरी सब्जी और सलाद ले सकते हैं. वहीं, डिनर को थोड़ा हल्का रखने की कोशिश करें. 

रात में फिर पिएं मेथी का पानी 

खाना खाने के आधे घंटे बाद एकबार फिर मेथी का पानी बनाकर पिएं. एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के दाने डालकर पकाएं और इस पानी को पी लें. ध्यान रहे कि मेथी का पानी पी लेने के बाद आप इसके ऊपर फिर कुछ ना खाएं और अगली सुबह ही सीधा मेथी का पानी पीकर नाश्ता करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com