100 साल तक जीना चाहते हैं तो ये 4 विटामिन अपनी डाइट में शामिल करें, फिर बीमार नहीं होंगे कभी

Best vitamins for long life : आप चाहते हैं कि कभी बीमार ना पड़े और लंबा जीए तो अपनी डाइट में शामिल कीजिए ये 4 विटामिन. चलिए जानते हैं इनके फायदे.

100 साल तक जीना चाहते हैं तो ये 4 विटामिन अपनी डाइट में शामिल करें, फिर बीमार नहीं होंगे कभी

Vitamins for longer life : लंबी आयु के लिए डाइट में शामिल कीजिए ये चीजें.

खास बातें

  • लंबी आयु चाहते हैं.
  • तो अपनी डाइट में शामिल कीजिए ये विटामिन.
  • फिर कभी बीमार नहीं पड़ेंगे आप.

Vitamins For Overall Health: ऐसा भला कौन होगा जो चाहता होगा कि वो जल्दी इस दुनिया से चला जाए? हर कोई अपनी जिंदगी को अच्छी तरह से जीना चाहता है और लंबी उम्र जीना चाहता है, ताकि वह अपना पूरा जीवन हंसी खुशी और हेल्दी (Healthy) रहकर बिता सकें. लेकिन बढ़ती उम्र में विटामिन और मिनरल्स (Vitamins And Minerals) की कमी से शरीर कमजोर हो जाता है और ना चाहते हुए भी कई बीमारियां हमें घेर लेती हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में विटामिन की कमी ना हो और आप लंबी उम्र तक अपनी लाइफ इंजॉय कर सकें, तो हम आपको बताते हैं उन चार विटामिन के बारे में जो आपके शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है.

दोस्त से भी नहीं शेयर करनी चाहिए ये राज की बातें, वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे आप

विटामिन डी


जी हां, धूप से मिलने वाला विटामिन डी हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि यह कई तरह की बीमारियों से हमें बचाता है. इससे कैंसर, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, डायबिटीज, ब्रेन डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है, ऐसे में आप सुबह की धूप जरूर लें, नहीं तो विटामिन डी के सप्लीमेंट्स अपनी रूटीन में जरूर शामिल करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

ओमेगा 3 फैटी एसिड


अगर आप लंबी लाइफ चाहते हैं और लंबे समय तक हेल्दी रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड को जरूर शामिल करें. यह आपको ब्रेन और नर्व से जुड़ी समस्याओं को दूर रखते हैं. इसमें DHA और EPA होता है, जो मौत के खतरे को 20% तक कम कर सकता है, इतना ही नहीं यह अल्जाइमर, पार्किंसन, डिप्रेशन आदि समस्याओं को भी दूर करता है.

मैग्नीशियम


मैग्नीशियम भी एक ऐसा विटामिन है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है. ये आमतौर पर प्लांट बेस्ड फूड, व्होल ग्रेन, नट्स और सीड्स में पाया जाता है. इसमें डीएनए को रिपेयर करने की कैपेसिटी होती है, जो लंग कैंसर, हार्ट डिजीज के खतरे को लगभग 40% तक कम कर सकती है, इसलिए मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को हमें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

कोलीन


शरीर के लिए कोलीन विटामिन होना बहुत जरूरी है, इसकी कमी से ब्रेन पर असर पड़ता है और ब्रेन डैमेज होने का खतरा होता है. इतना ही नहीं इससे लीवर और मसल्स डैमेज भी हो सकती है. ऐसे में रोज आपको 450 से 550 मिलीग्राम कोलीन विटामिन की जरूरत होती है. यह आपको यंग रखने का काम करती है और आपकी लाइफ को लॉन्ग बनाती हैं.

Akshaya Tritiya 2024: कब है अक्षय तृतीया | जानिए क्या है पौराणिक मान्यता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com