दीवारों पर लग गई है दीमक तो ये घरेलू उपाय अपना कर देख लीजिए, एक बार में जड़ से हो जाएगी साफ

Homemade Remedies To Kill Termites : अगर आपके घर की दीवारें भी खोखली हो रही हैं और घर की खूबसूरती खराब हो रही हैं, तो तुरंत ये घरेलू नुस्खे अपनाएं और दीमकों से छुटकारा पाएं. 

दीवारों पर लग गई है दीमक तो ये घरेलू उपाय अपना कर देख लीजिए, एक बार में जड़ से हो जाएगी साफ

Homemade Remedies To Kill Termites : इन घरेलू उपाय से पाएं दीमक से छुटकारा.

खास बातें

  • दीमक धीरे- धीरे करके घर के दीवारों को खोखला कर देते हैं.
  • कुछ घरेलू उपायों से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.
  • किचन में पड़ी ये चीजें दीमक को झट से खत्म कर देगी.

How To Prevent Termites : वैसे तो घर में कई छोटे मोटे जीव- जंतू छुपे होते हैं, जिनमें से कुछ के बारे में तो हम जानते भी नहीं. कॉकरोच, मच्छर, मक्‍खी, चूहे, छिपकली न जाने कितने जीवों को आप घर में इधर- उधर भागते देखते होंगे. लेकिन उनमें ही कुछ जीव ऐसे होते हैं जिनके पनपने के बाद हमें उनके होने की जानकारी होती है. उन्हीं में से एक है दीमक. दीमक (termites) हमारे घर से दीवारों से लेकर , हर उस लकड़ी के सामान को खोखला कर देता है, जो हमारे घर की खूबसूरती होती है. अगर आपके घर की दीवारों पर भी दीमक (how to prevent termites in home) लग गई है, और घर की सुंदरता खराब हो रही है, तो इन घरेलू उपायों (home remedies to kill termites) को अपनाकर देखें, एक बार में ही देखने को मिलेगा असर.

पेट से बाहर लटक रही है बढ़ी हुई चर्बी तो डाइट में शामिल करें ये आयुर्वेदिक पाउडर, पतले हो जाएंगे आप

दीमक हटाने के ये हैं घरेलू नुस्खे | Homemade Remedies To Kill Termites

करेले का रस

करेले का रस कई मामलों में फायदेमंद होता है. जिस जगह पर दीमक लगी हो अगर वहां करेले के रस से छिड़काव किया जाए तो दीमक दूर होने लगता है. ऐसा  इसलिए क्योंकि दीमक किसी भी कड़वी महक से दूर भागते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

नीम का तेल

दीमक को जड़ से खत्म करने के लिए नीम का तेल असरदार है. ये दीमकों और कई जीवों के लिए जहर की तरह काम करता है. आप बस उस जगह को नीम के तेल से  ढ़क दें ताकि दीमक वहां ना जाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

सिरका

सिरका जिसे आप विनेगर के नाम से भी जानते होंगे. ये एक नेचुरल दीमक नाशक के तरह काम करता है. इसे नींबू के साथ मिलाकर पूरे दीवार पर छिड़क दें. इससे दीमक दुबारा आपके दीवारों पर भूल कर भी नहीं आएंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: istock

नमक

क्या आपको पता था कि नमक से भी आप दीमक से छुटकारा पा सकते हैं. अगर नहीं, तो जान लीजिए कि नमक के छिड़काव से आप चुटकी में दीमक को खत्म कर सकते हैं. जहां भी दीमक लगें हों वहां नमक को छिड़क दें. (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.