विज्ञापन
This Article is From Mar 13, 2024

क्या आपकी बच्चेदानी में पड़ गई है गांठ तो करिए ये योगासन, गल जाएगी सिस्ट

आज हम आपको बच्चेदानी की गांठ ठीक करने के योगासन बताने वाले हैं जिससे आप ओवरी सिस्ट को गला सकती हैं.

क्या आपकी बच्चेदानी में पड़ गई है गांठ तो करिए ये योगासन, गल जाएगी सिस्ट
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाइए.

Cyst in ovary : महिलाओं में आजकल बच्चेदानी में सिस्ट बनना एक आम समस्या होती जा रही है. जिसके कारण उन्हें गर्भधारण करने में परेशानी हो सकती है. हालांकि, बच्चेदानी की गांठ दवाईयों से ठीक किया जा सकता है, लेकिन आप इसे योगासन के माध्यम से भी ठीक कर सकती हैं. आज हम आपको बच्चेदानी की गांठ ठीक करने के योगासन बताने वाले हैं जिससे आप ओवरी सिस्ट को गला सकती हैं. आइए बिना देर किए जानते हैं. दूध ही नहीं इन देसी चीजों से कर सकते हैं शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी

कैसे ठीक करें बच्चेदानी की गांठ

पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं. अब एक पैर को घुटनों के पास से हाथों से पकड़ें और पोज को कुछ देर होल्ड करें. इसके बाद दूसरे पैर के साथ भी यही करें. घुटने को आपको अपनी छाती तक लेकर आना है. दोनों पैरों को साथ पकड़कर भी यह योगा की जाती है. 

पादहस्तासन

सबसे पहले आप योगा मैट बिछा लीजिए. फिर दोनों हाथों को नीचे की ओर रखें और आंखों को सामने रखें, इसके बाद स्वास भरते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं, भुजाओं को कान से लगाते हुए ऊपर ले जाइए. अब सांस छोड़ते हुए कमर से नीचे की ओर झुकें. ध्यान रखें कमर का ऊपरी हिस्सा ही सीधा रखना है. सिर्फ कमर को ही मोड़ना है. इस स्थिति में आपको 30 सेकेंड के लिए ही रहना है. 

सेतुबंधासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाइए, अब अपने घुटनों को मोड़ें और तलवों को जमीन पर रखिए. अब अपने दोनों हाथों से एड़ियों को पकड़िए.फिर सांस लेते हुए धीरे-धीरे अपनी बॉडी को ऊपर की ओर उठाएं. इस मुद्रा में 1से 2 मिनट तक रहिएं. इसके बाद सांस छोड़ते हुए प्रारंभिक मुद्रा में आ जाइए. इसके 3 से 5 बार करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
क्या आपकी बच्चेदानी में पड़ गई है गांठ तो करिए ये योगासन, गल जाएगी सिस्ट
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com