विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 04, 2022

Hair Lice Remedies: जुओं से हैं परेशान, तो अपनाएं ये सिंपल और आसान से उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा

Hair Lice Home Remedies: सिर में जुओं ने आतंक मचा दिया है तो इन घरेलू उपायों को तुरंत अपनाएं, जल्द ही मिलेगा छुटकारा.

Read Time: 4 mins
Hair Lice Remedies: जुओं से हैं परेशान, तो अपनाएं ये सिंपल और आसान से उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा
Hair Lice: ये घरेलू उपाय जुओं की छुट्टी कर देंगे.

Hair Care: सिर में जुओं का होना एक सामान्य परेशानी है जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं. जुएं होने का सबसे आम लक्षण है सिर में खुजली होना. दरअसल, सिर में जूं काफी तेजी से फैलते हैं जिससे इन्हें आसानी से निकाल पाना मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा ऑयली स्कैल्प, डैंड्रफ और गंदे बालों के कारण भी नियमित रूप से खुजली हो सकती है. लेकिन, अगर आपको ऐसा लगता है कि लंबे समय से आपके बालों में खुजली होती है जिसे शैंपू या कंडीशनर से दूर नहीं किया जा सकता तो ये सिर्फ और सिर्फ लीखें हैं जो जूं के अंडे (Lice Eggs) होते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं  बालों से जूं (Lice) को हटाने के आसान घरेलू उपाय. 

जूं से छुटकारा पाने के उपाय | Remedies to Get Rid of Hair Lice 

बालों की सफाई सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने कंघी और ब्रश को बार-बार धोना चाहिए. आप उन्हें साबुन के पानी में डुबो सकते हैं और बाद में उन्हें अच्छे से साफ़ कर सकते हैं. इन्हें डुबाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये ज्यादा असरदार होता है. अपने बालों के बैंड, क्लिप और दूसरी हेयर एक्सेसरीज को हर एक बार गर्म पानी से धोएं. ऐसा करने से आपके बालों में जूं नहीं पड़ेंगी. 

 एसेंशियल ऑयल एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज के स्त्रोत हैं जो जूं से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. लैवेंडर ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, एसेंशियल ऑयल की स्ट्रांग स्मेल जूं को दूर भगाती है और उन्हें वापस स्कैल्प में आने से रोकती है.

बालों और पूरे स्कैल्प को गीला करें और जुओं को धीरे से निकालने के लिए महीन दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें. आपको इस प्रोसेस को हफ्ते में 4 से 5 बार लगातार दोहराना होगा जब तक कि सिर में जूं दिखना बंद न हो जाएं. जब बाल गीले होते हैं, तो वो एक साथ चिपक जाते हैं जिससे स्कैल्प खुल जाती है और जूं आसानी से पकड़ी जा सकती हैं. इसके अलावा, बालों को गीला करने से जूं गहरी जड़ों से निकल जाती हैं और इस तरह उन्हें आसानी से बाहर निकाला जा सकता है. 

 सिर का जूओं (Hair Lice) से परमानेंटली छुटकारा पाने के लिए कई नेचुरल फॉर्मूले हैं. बाजार में बिना किसी दर्द के सिर की जूं को प्रभावी ढंग से हटाने के लिए प्रोडक्ट उपलब्ध हैं. ये प्रोडक्ट नेचुरल होते हैं,  इसलिए इन्हें साइड इफेक्ट की चिंता किए बिना आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है.

एसिडिक होने के कारण, इसमें एक तीखी स्मेल होती है जिसे सिर के जूं बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. ये खुजली को कम करने में मदद करता है और सिर की सभी जुओं को बाहर निकाल देता है. एप्पल साइडर विनेगर ( Apple Cider Vinegar) बालों के लिए कई तरह से बहुत ज्यादा फायदेमंद है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शादी वाले दिन भी 'वर्क फ्रॉम होम' कर रही है दुल्हन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जया किशोरी से जानिए बच्चों को काबिल बनाने के लिए मां बाप क्या करें
Hair Lice Remedies: जुओं से हैं परेशान, तो अपनाएं ये सिंपल और आसान से उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
Next Article
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;