ठंड के मौसम में अगर आपको भी होती है ये परेशानी तो अपनाएं घरेलू उपाय, मिलेगी जल्द राहत

health tips : ठंड के मौसम में ब्लड सेल्स में कसावट पैदा हो जाती इसके कारण खुजली होने लगती है पैर के पोर्स में. इसके अलावा सूजन भी हो जाती है. ऐसे में आपको कुछ उपाय अपना लेने चाहिए घरेलू जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है.

ठंड के मौसम में अगर आपको भी होती है ये परेशानी तो अपनाएं घरेलू उपाय, मिलेगी जल्द राहत

Health tips : वहीं सेधा नमक वाले पानी में आप पैर को रखते हैं तो काफी हद तक आराम मिलेगा.

Health tips : ठंड के मौसम में कुछ समस्या बहुत आम होती है जैसे सर्दी जुकाम (cold cough) और बुखार. वैसे ही एक स्किन से रिलेटेड परेशानी होती है ठंड के मौसम में वो है पाला लगना इसमें पैर की अंगुलियों में सूजन आ जाती है और नीली पड़ जाती है. ठंड के मौसम में ब्लड सेल्स में कसावट पैदा हो जाती इसके कारण खुजली होने लगती है पैर के पोर्स में. इसके अलावा सूजन भी हो जाती है. ऐसे में आपको कुछ उपाय अपना लेने चाहिए घरेलू (home remedy) जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है.

पाला लगने में क्या घरेलू उपाय अपनाएं

- जब आपको पाला लगने वाली स्किन की परेशानी हो तो शलजम वाले पानी में पैर रखिए इससे आपको काफी हद तक फायदा होगा. ये आपके बॉडी टेंपरेचर को बैलेंस करने का काम करता है.

- वहीं सेंधा नमक वाले पानी में आप पैर को रखते हैं तो काफी हद तक आराम मिलेगा. आपको बता दें कि नमक में सोडियम होता है जो दर्द और सूजन दोनों कम कर देता है.

- एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) भी आप इसको ठीक करने में इस्तेमाल में ला सकती हैं. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण से भरपूर है ये विनेगर है. ये खुजली और दर्द में भी कारगर होता है. 

- वहीं, आप सरसों के तेल में लहसुन मिलाकर पैर को मालिश करें. इसके अलावा आप गुनगुने तेल से पैर की मालिश करें. इससे रक्त संचार होगा और मांसपेशियों में सिकुड़न भी कम होगी. आप चाहें तो लहसुन की कली, अजवाइन, तीन चार लौंग डालकर पका लें तेल में फिर करें मालिश.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.