बचपन में मिला ट्रामा पूरा लाइफ रहता है साथ, इससे उबरने है तो अपनाइए ये तरीका

Childhood trauma in adults : आज हम इस आर्टिकल में उन लोगों की बात करने वाले हैं, जिनका  बचपन सदमे और अवसाद में बिता है.

बचपन में मिला ट्रामा पूरा लाइफ रहता है साथ, इससे उबरने है तो अपनाइए ये तरीका

अपने दिमाग को शांत रखने के लिए आप एक्टिविटीज में मन लगाएं.

How to get rid of Child trauma : बच्चों का मन बहुत कोमल होता है. इस समय उनके साथ जो कुछ भी होता है दिमाग पर गहरा असर छोड़ता है. इसलिए बच्चों के साथ समझदारी और सूझ-बूझ के साथ पेश आना चाहिए, ताकि उनके मन मस्तिष्क पर कोई ऐसी चोट न पहुंचे, जो उनको पूरे जीवन टीसता रहे.आज हम इस आर्टिकल में उन लोगों की बात करने वाले हैं, जिनका  बचपन सदमे और अवसाद में बिता है. ऐसे लोग कैसे अपने चाइल्ड ट्रॉमा से निकल सकते हैं, उसके टिप्स बताएंगे जो मददगार हो सकते हैं.  

गर्मी में नारियल पानी या फिर नींबू पानी क्या होता है ज्यादा बेहतर?

चाइल्ड ट्रॉमा से कैसे उबरें

अगर  बचपन की बुरी यादें आपका पीछा नहीं छोड़ रही हैं फिर आप किसी प्रोफेशनल की मदद लीजिए. इसमें संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी), डायलेक्टिकल व्यवहार थेरेपी (डीबीटी) और रीप्रोसेसिंग शामिल हैं. यह बहुत मददगार हो सकती है आपके लिए.

अगर आप बचपन के ट्रॉमा को याद करते हुए शर्मिंदगी महसूस करती हैं खुद को बेकार समझते हैं तो इससे निकलें. बचपन में हुई घटनाओं के लिए खुद को जिम्मेदार न ठहराएं. इस नकारात्मक विचार से निकलिए.

वहीं, आप अपनी जरूरतों और भावनाओं को महत्व दीजिए. भले ही आपके खुश रहने से दूसरों को दिक्कत हो. आप अपने आपको प्रायोरिटी दीजिए. आप अपने और दूसरों के लिए कुछ हेल्‍दी बाउंड्री बनाएं, ताकि कोई आपको तकलीफ न पहुंचा सके.

अपने दिमाग को शांत रखने के लिए आप एक्टिविटीज में मन लगाएं. अच्छी नींद लीजिए. एक्सरसाइज करिए, हेल्दी डाइट लीजिए, करीबी लोगों के साथ समय बिताइए. वो सबकुछ करिए जो आपको खुशी देता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com