गर्मी में नारियल पानी या फिर नींबू पानी क्या होता है ज्यादा बेहतर?

Coconut vs lemon water : इसको जानने के लिए कि दोनों में कौन सा ज्यादा बेहतर है, इनके पोषक तत्वों के बारे में जानना होगा. तो चलिए जानते हैं

गर्मी में नारियल पानी या फिर नींबू पानी क्या होता है ज्यादा बेहतर?

नींबू पानी, खट्टे फलों की तीखी खूबियों से भरपूर, कई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ हाइड्रेट रखता है.

Nariyal pani vs nebu pani : नारियल पानी और नींबू पानी दोनों अपने हाइड्रेटिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं.लेकिन गर्मी के मौसम में किसको पीना ज्यादा बेहतर होगा इसको लेकर लोगों में असमंजस बना रहता है.  इसको जानने के लिए कि दोनों में कौन सा हेल्दी है, इनके पोषक तत्वों के बारे में जानना चाहिए. तो चलिए जानते हैं नीबू पानी और नारियल पानी में से कौन सा हेल्दी ज्यादा है. बालों पर चावल का पानी लगाने से हेयर ग्रोथ होती है, यहां जानिए इस बात में कितनी है सच्चाई

नींबू पानी, खट्टे फलों की तीखी खूबियों से भरपूर, कई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ हाइड्रेट रखता है. यह एक कम कैलोरी वाला ड्रिंक है, जो विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड की प्रचुर मात्रा प्रदान करता है.यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. स्किन को हेल्दी और पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. अपने अम्लीय स्वाद के बावजूद, नींबू पानी में क्षारीय गुण भी होते हैं, जो शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करने और अम्लता को कम करने में मदद कर सकते हैं.

नारियल पानी अपनी इलेक्ट्रोलाइट सामग्री के लिए प्रसिद्ध है. यह स्वाभाविक रूप से पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम, इलेक्ट्रोलाइट्स से समृद्ध है. इसके अतिरिक्त, नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, विशेष रूप से ग्लूकोज और फ्रुक्टोज जैसे शर्करा के रूप में, शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. नारियल पानी में विटामिन सी और विभिन्न पॉलीफेनॉल जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं. एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करने, प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और पुरानी बीमारियों को रोकने में भी अहम भूमिका निभाते हैं.

नींबू और नारियल पानी में कौन बेहतर

नारियल पानी और नींबू पानी दोनों ही हेल्दी हैं. कोकोनेट वॉटर पसीने के माध्यम से खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करते हैं. इसकी पोटेशियम सामग्री, विशेष रूप से, निर्जलीकरण और मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में मदद करती है, जिससे यह एथलीटों और फिटनेस उत्साही लोगों के बीच एक फेमस है.

दूसरी ओर, नींबू पानी, हालांकि नारियल पानी जितना इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर नहीं है, लेकिन इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकते हैं. इसकी उच्च विटामिन सी सामग्री ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com