विज्ञापन

एसिडिटी में क्या खाएं कि पेट की जलन हो जाए दूर और मिल जाए राहत, जानिए यहां 

Acidity Home Remedies: एसिडिटी से घंटों परेशान रहने के बजाए रसोई से इन चीजों को लेकर खा लें एक बार, एसिडिटी की दिक्कत से मिल जाएगा छुटकारा.

एसिडिटी में क्या खाएं कि पेट की जलन हो जाए दूर और मिल जाए राहत, जानिए यहां 
Foods For Acidity: खाने की कुछ चीजें एसिडिटी से दिलाती हैं छुटकारा. 

Home Remedies: पेट से जुड़ी कई दिक्कतों में से एक है एसिडिटी की दिक्कत. जब एसिडिटी होती है तो ऐसा महसूस होता है जैसे पेट में जलन वाली गैस उठ रही हो. एसिडिटी (Acidity) होने पर सीने में भी जलन होने लगती है. ऐसे में एसिडिटी से परेशान रहने के बजाय घर की ही कुछ चीजों का सेवन किया जा सकता है जिनसे एसिडिटी से राहत मिल सकती है. इन चीजों का सेवन तेजी से असर दिखाता है और दिक्कत दूर हो जाती है. जानिए कौनसी हैं ये चीजें.

चेहरे पर दिखते हैं गहरे धब्बे तो इन 4 नुस्खों से दूर होगी दिक्कत, ओपन पोर्स होने लगेंगे कम

एसिडिटी के घरेलू उपाय | Acidity Home Remedies 

सौंफ के दाने 

एसिडिटी होने पर सौंफ के दाने खाए जा सकते हैं. सौंफ के दाने (Fennel Seeds) चबाएं या फिर सौंफ का पानी बनाकर पिएं. एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में डालें और पका लें. इस पानी को छानकर पीने पर एसिडिटी की दिक्कत से छुटकारा मिलता है. 

छाछ 

छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में असरदार है. एसिडिटी होने पर एक गिलास छाछ पी लें. सादा छाछ पीने के बजाए मसाले वाली छाछ पीने पर तेजी से असर दिखता है. आप छाछ में काला नमक, काली मिर्च और ताजा धनिया के पत्ते डालकर पी सकते हैं. 

जीरा पानी 

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए जीरा पानी भी पिया जा सकता है. जीरा पाचन को ठीक करता है, एसिडिटी कम करता है और पेट दर्द से राहत दिलाता है सो अलग. जीरा पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर पकाएं. इस पानी को छानकर पिया जा सकता है.

अदरक 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक एसिडिटी से राहत दिलाने में असरदार होता है. एक कप पानी में अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर डालें. इस पानी को कुछ देर उबालने के बाद छानकर अलग कप में निकाल लें. चुस्कियां लेते हुए चाय की तरह पिएं, एसिडिची कम होने में असर दिखता है. 

ठंडा दूध 

अगर एसिडिटी के कारण सीने में जलन भी होने लगी है और पेट की असहजता बढ़ गई है तो ठंडा दूध (Cold Milk) पी लें. दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और पेट में एसिड बनने से रोकता है. ठंडे दूध का एक गिलास भी पी लिया जाए तो एसिडिटी की दिक्कत दूर होने लगती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चेहरे पर दिखने वाली लाल फुंसियों को दूर करेंगी घर की ये 5 चीजें, एक्ने कम होने में दिखेगा असर 
एसिडिटी में क्या खाएं कि पेट की जलन हो जाए दूर और मिल जाए राहत, जानिए यहां 
बिना जिम और डाइट के 95 किलो की इस महिला ने घटा लिया 32 किलो वजन, बस यह था उनका वजन कम करने वाला सीक्रेट
Next Article
बिना जिम और डाइट के 95 किलो की इस महिला ने घटा लिया 32 किलो वजन, बस यह था उनका वजन कम करने वाला सीक्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com